Sunday , December 17 2017

दुनिया में वियना और हिंदुस्तान में रहने के लिहाज से हैदराबाद बेहतरीन शहर

दुनिया में बेहतरीन ज़िंदगी जीने के लिहाज से आस्ट्रिया की दारुल हुकूमत वियना सबसे ज्यादा अच्छी जगह है. वहीं हिंदुदस्तान में रहने के लिहाज से हैदराबाद सबसे अच्छा शहर है.

दुनिया में बेहतरीन ज़िंदगी जीने के लिहाज से आस्ट्रिया की दारुल हुकूमत वियना सबसे ज्यादा अच्छी जगह है. वहीं हिंदुदस्तान में रहने के लिहाज से हैदराबाद सबसे अच्छा शहर है. यह बात मर्सर क्वालिटी ऑफ लिविंग द्वारा बुध के रोज़ जारी 2015 की रैंकिंग में सामने आई है. इस फहरिस्त में हैदराबाद को दुनिया में 138वां मुकाम मिला है. मर्सर की वेबसाइट के मुताबिक इस फहरिस्त में यूरोप का दबदबा रहा.

इसमें आस्ट्रिया और न्यूजीलैंड के ज्यादातर शहरों को जगह दी गई है. इस फहरिस्त में ज्यूरिख (स्विटजरलैंड) को दूसरा मुकाम , ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) को तीसरा मुकाम और म्यूनिख (जर्मनी) को चौथा मुकाम मिला है. वहीं पांचवे मुकाम पर वैंकूवर (कनाडा) को जगह दी गई है, जो कि टाप 10 शहरों में जगह बनाने वाला उत्तरी अमेरिका का अकेला शहर है. एशिया में सबसे पहला मुकाम सिंगापुर को दिया गया है, जबकि पूरी दुनिया के शहरों में इसे 25वां मुकाम हासिल हुआ है.

वहीं हिंदुस्तानी शहरों में पुणे (145) को हैदराबाद के बाद दूसरे मुकाम पर रखा गया है. रहने के लिहाज से दोनों ही शहर बाजी मारकर मुल्क के रिवायती बिजनस मराकज़ नई दिल्ली (154) और मुंबई (152) से पहले मुकाम पाने में कामयाब रहे. पिछले कुछ दहो में मुंबई और दिल्ली में आबादी में काफी इज़ाफा हुआ हुई है जिसके सबब यहां पर साबिक से मौजूद साफ पानी, फिजाई आलूदगी और ट्रैफिक जाम जैसी परेशानियां और बढ़ गईं. श्रीलंका की दारुल हुकूमत कोलंबो (132) जुनूबी एशिया में रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर के तौर पर सामने आया है. वहीं जापान की दारुल हुकूमत टोक्यो (44) ने मशरिकी एशियाई शहरों में बाजी मार ली.

TOPPOPULARRECENT