Thursday , November 23 2017
Home / India / दूसरे समुदाय से डर कर भागें नहीं, हथियार उठाकर लड़े हिंदू: VHP

दूसरे समुदाय से डर कर भागें नहीं, हथियार उठाकर लड़े हिंदू: VHP

उत्तर प्रदेश: हिंदू परिवारों के बढ़ रहे पलायन को रोकने के लिए VHP जल्द ही पूरे देश में एक अभियान शुरू करने जा रही है जिसका नाम है ‘पलायन नहीं पराक्रम’ जिसका मतलब है ‘भागो नहीं लड़ो’ इस अभियान को शुरू करने के पीछे विहिप का मकसद है कि दुसरे समुदायों की कथित यातनाओं से परेशान होकर ‘पलायन कर रहे हिंदू परिवारों’ को रोका जा सके या फिर इस मुद्दे को उठाकर हिंदू-मुस्लिम समुदायों में दंगे कराये जा सके।

इन मामले में लखनऊ में दो दिन की वर्कशॉप लगा VHP यहां कार्यकर्ताओं को हिंदू परिवारों के पलायन को रोकने और उन्हें एकजुट कर विश्वास पैदा करने की ट्रेनिंग देगी। इसके बाद ‘पलायन नहीं पराक्रम’ अभियान पर चर्चा की जायेगी और VHP के जॉइंट जनरल सेक्रेटरी सुरेंद्र जैन 400 वॉलंटियरों को संबोधित करेंगे।

सुरेंद्र जैन का कहना है कि कैराना से हो रहे हिंदू लोगों के पलायन से समुदाय में खतरा बन गया है इसलिए हम उन्हें सिखाएंगे कि वे दूसरे समुदायों के डर से पलायन न करें। इसके साथ ही उन इलाकों में जहाँ दूसरे समुदायों के डर से पलायन हो रहा है, VHP उन इलाकों में बजरंग दल और दुर्गा वाहिनी की इकाइयां विकसित करेगी।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कैराना पलायन मामले में यूपी सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है जिसमें कहा गया है कि शामली जिले के कैराना में खराब कानून व्यवस्था और अपराधियों के डर से कई सारे परिवार पलायन कर गए हैं। ये सर्वे VHP द्धारा ही कराया गया है जिसमें उन इलाकों की पहचान की गई जहां से हिंदुओं की जनसंख्या मुसलमानों और ईसाइयों के मुकाबले पिछले कुछ सालों में कम हुई है।

TOPPOPULARRECENT