Friday , December 15 2017

देखें तस्वीरें: कुछ ऐसा होगा साल 2018 की शुरुआत में जेद्दा का नया हवाई अड्डा!

जेद्दा: जेद्दा का 7.2 बिलियन डॉलर (SR27bn) वाला किंग अब्दुलअजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (केएआईए) अगले साल की शुरुआत में प्रयोगात्मक संचालन की शुरुआत कर देगा।

कंस्ट्रक्शन वीक की रिपोर्ट के मुताबिक, केएआईए विस्तार के पहले चरण में प्रति वर्ष 3 करोड़ यात्रियों को संभाला जाएगा और वर्तमान में 2100 इंजीनियर और कामगार, 110 कंपनियों से काम कर रहे हैं।

नया हवाई अड्डा 136 मीटर की ऊंचाई पर दुनिया में सबसे बड़ा नियंत्रण टावरों में से एक होगा और स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल सुविधाओं से लेस होगा।

जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) के महानिदेशक (योजना और अध्ययन) इब्राहिम मंडौरा ने कहा, “दूसरे चरण के पूरा होने के बाद, हवाईअड्डा 55 मिलियन यात्रियों को संभालने में सक्षम हो जाएगा, और तीसरे और अंतिम चरण के बाद 100 मिलियन को संभाल सकेगा।”

“अभी तक काम का 88% पूरा हो चुका है और हवाई अड्डे सऊदी हवाई अड्डों का उपयोग कर कुल यात्रियों के 36.5% की सेवा प्रदान करेगा।”

नया हवाई अड्डा मध्य पूर्व में सबसे बड़ा होगा और उम्मीद है कि पूरा होने पर हजारों सऊदी नागरिकों के कर्मचारी काम करेंगे।

इस परियोजना में 810,000 मी 2 के क्षेत्र में दो नए टर्मिनलों का निर्माण शामिल है जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्रियों के उपयोग के लिए होगा और सभी एयरलाइंस को एक ही छत के नीचे ऑपरेट करने की अनुमति देगा।

इसमें यात्री लॉन्ज, टर्मिनल, एयर ब्रिज और चलने वाले फाटक, एप्रन और टैक्सीवे के संशोधन और एक्सटेंशन, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल सिस्टम और एक्सटेंशन को जोड़ने वाले 25 अतिरिक्त यात्री पुल और कनेक्टर भवनों के साथ एक नई मण्डली इमारत शामिल होगी।

टर्मिनल पार्किंग क्षेत्र, हरमाइन स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, टैक्सी और बस स्टेशनों से जुड़ा हुआ है।

मंडौरा ने कहा, “मक्का अमीरात, परिवहन मंत्रालय और जेद्दा राज्यपाल की सक्रिय भागीदारी जैसे हरमाइन स्पीड रेल और मुख्य राजमार्गों के साथ हवाई अड्डे को जोड़ने वाले फ्लाइओवर, ने जीएसीए को समय-सीमा के आधार पर पूरा काम करने में सक्षम बनाया है।”

देखें विडियो : 

TOPPOPULARRECENT