Friday , June 22 2018

देखें विडियो: सऊदी छात्रा ने 55 छात्राओं की जान कैसे बचाई?

रियाद: सऊदी अरब की एक साहसी छात्रा ने चालक के सो जाने पर चलती बस को नियंत्रित करके दुखद दुर्घटना से बचाया, उसमें 55 छात्रायें सवार थीं अब सबकी जिंदगी सूरक्षित है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

स्कूल की छात्राओं की जान बचाने में उनकी मदद करने वाली सेकेंड्री स्कूल की सऊदी छात्रा फातिमा ने अल अरबिया डॉट नेट से बात करते हुए बताया कि यह घटना मक्का राज्यपाल में पिछले रविवार को उस समय हुई जब वह और अन्य 55 छात्रायें परीक्षा के बाद अपने घरों को लौट रही थीं। वे सब एक बस में सवार थीं जिसे एक पाकिस्तानी ड्राइवर चला रहा था।
.
फातिमा ने बताया कि ड्राइवर बहुत थक गया था और उस पर नींद हावी था। इस दौरान अचानक बस सड़क से हटने लगी और उसका रुख एक करीबी इलेक्ट्रिक रूम की तरफ था। फातिमा का कहना है कि वह रेगिस्तान यात्रा के दौरान ड्राइविंग की थोड़ी बहुत समझ रखती थी। इसलिए जब उसने बस को अपने ट्रैक से हटते देखा तो तुरंत लपक कर बस को नियंत्रित किया और उसे आगे चलाने के बजाय पीछे वापस किया ताकि बस बिजली के खंभे के साथ टकरा कर रुक जाए और किसी बड़े हादसे से सुरक्षित रहे।

फातिमा की कोशिश से बस पीछे की दिशा में बिजली के एक पोल से टकरा कर रुक गई और इस प्रकार लगभग साठ छात्रायें किसी बड़े हादसे से सुरक्षित ररहीं और उनकी जानें बच गईं। फातिमा का कहना है कि वह ड्राइवर के बराबर पीछे वाली सीट पर बैठी थी, जब बस अपने रास्ते से हटने लगी तो छात्राओं ने चीख पुकार शुरू कर दी। मगर उसने हिम्मत करके बस का नियंत्रण संभाला और उसे पीछे बिजली के एक खंभे से टकरा कर रोक दिया।
बस की बिजली के पोल के साथ टकरा कर रुकने का एक वीडियो भी सामने आई है जिसे सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर फातिमा की हिम्मत और हौसले के प्रतीक करार दिया गया है।

मक्का के शिक्षा विभाग की ओर से फातिमा और एक दूसरी छात्रा को छात्राओं को दुर्घटना से बचाने के उपाय पर उन्हें मानद प्रमाण पत्र भी जारी किए गए हैं उस में उसके प्रयास की सराहना की गई है। शिक्षा विभाग ने सभी ड्राइवर सज्जनों का बारी बारी से चिकित्सा जांच की भी मांग की है।

TOPPOPULARRECENT