Saturday , September 22 2018

देखें वीडियो : ABVP के बागी छात्रों ने जलाई ‘मनुस्मृति’ लगाये RSS मुर्दाबाद के नारे

abvp

इंटरनैशनल विमिंज डे पर मंगलवार को जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में एबीवीपी के बागी कार्यकर्ताओं ने ‘मनुस्मृति’ को जलाया। बताया जा रहा है कि ये वे कार्यकर्ता हैं जो जल्द ही संगठन से इस्तीफा देने की तैयारी में हैं। इससे पहले एबीवीपी यूनिट के जो तीन लीडर्स इस्तीफा दे चुके हैं, वे भी इस प्रोग्राम में शामिल हुए थे।

जेएनयू के एबीवीपी यूनिट के वाइस प्रेजिडेंट जतिन गोरैया ने यहां मनुस्मृति जलाई और कहा कि वे दलितों और महिलाओं के खिलाफ बोलने वाली मनुस्मृति पर एबीवीपी का स्टैंड जानने के लिए 2 महीने से इंतजार कर रहे हैं। अगर जल्द ही उन्हें साफ जवाब नहीं मिला, तो वे इस्तीफा दे देंगे। स्टूडेंट्स का कहना है कि सिक्‍यॉरिटी ने कॉपी को जलाने से स्टूडेंट्स को रोकने की कोशिश भी की, मगर यह यूनिवर्सिटी में हर साल होता है इसलिए इस बार भी कॉपी जलाई गई।

एबीवीपी के अलावा कई यूथ विंग के मेंबर्स मौके पर मौजूद थे, जिनमें एनएसयूआई के लोग भी थे। प्रदीप नरवाल ने कहा, ‘हमने दलितों, महिलाओं को लेकर होने वाले भेदभाव का विरोध करते हुए मनुस्मृति की कॉपियां जलाकर विरोध करने की बात कही थी, मगर हमें साफ मना कर दिया गया। यह प्रदर्शन एक सांकेतिक प्रदर्शन होता मगर उस वक्त हमें अहसास हुआ कि मनुस्मृति को लेकर पार्टी का कोई स्टैंड ही नहीं है।’

NBT

TOPPOPULARRECENT