Friday , April 27 2018

VIDEO: सऊदी अरब के जाजान शहर पर बैलेस्टिक मिसाइल से हमला, हौथी विद्रोहियों को दी चेतावनी!

सऊदी पर इन दिनों आये दिन हौथी लड़ाकू द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल हमले हो रहें है। कल रात सऊदी फिर से बैलिस्टिक मिसाइल से हमले किये गये। सऊदी रॉयल एयर डिफेंस बलों ने गुरुवार को बताया की सऊदी के जज़ान शहर में हौथी ने मिसाइल दागी है।

सऊदी गजेट के मुताबिक, कर्नल तुर्की अल-मलिकी, यमन में वैधता के लिए लड़ रहे सऊदी अगुआ गठबंधन सेना के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि रात लगभग 8.20 बजे, गठबंधन की वायु रक्षा बलों ने ईरान के समर्थित हौथी द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल को रोका। सादा के यमनई क्षेत्र से लेकर जज़ान के दक्षिणी शहर की ओर से लड़ाकू ने मिसाइल दागी।

इससे पहले बुधवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद,जजान और नजरान और आभा एयरपोर्ट को लक्ष्य बनाकर हौथी लड़ाकों ने बैलिस्टिक मिसाइल के साथ -साथ ड्रोन हमला किया,जिसे सऊदी अरब की एयर डिफेंस फाॅर्स द्वारा रोक दिया गया।

अरब न्यूज के अनुसार मिसाइल को दागकर हौथी लड़ाकों ने रियाद के साथ दो अन्य शहरों को लक्ष्य बना रखा था और ड्रोन हमले का लक्ष्य हौथी लड़ाकों ने आभा हवाई अड्डे और दूसरा ड्रोन का लक्ष्य जजान के पडोसी शहर में रखा था।

अरब न्यूज के अनुसार सऊदी अरब ने हौथी लड़ाकों की मिसाइल और ड्रोन हमलों को सफलता पूर्वक नष्ट किया, जिसकी वजह से आसमान में धुंआ हो गया और एक जोर का बिस्फोट हुआ।

अरब न्यूज के अनुसार “हालंकि किसी को इन हमलों से नुकसान होने की रिपोर्ट नहीं दी गयी, लेकिन ईरान समर्थित हौथी लड़ाकों ने पिछले कुछ दिनों में दर्जनों से ज्यादा बैल्लिस्टिक मिसाइल के हमले सऊदी अरब और साउथर्न सिटी को लक्ष्य बनाकर किये हैं।

अरब न्यूज के अनुसार पिछले जितने भी दिनों में हौथी लड़ाकों ने सऊदी अरब में मिसाइल दागी उतनी ही बार सऊदी एयर डिफेंस द्वारा सफलतापूर्वक इन मिसाइलों को रोक दिया गया, हालंकि पिछले महीने रियाद में एक मिस्र के प्रवासी की मौत हुई थी हौथी लड़ाकों के बैलिस्टिक हमले से जो की क्षेत्र में मिसाइल हमलों की वजह से पहली मौत थी।

सऊदी गठबंधन ने इन हमलों का जिम्मेदार ईरान को माना है और कहा है की यह बैलिस्टिक मिसाइल ईरान द्वारा प्रदान की गयी। गठबंधन के एक प्रवक्ता ने कहा की “हाल ही में हमले किये गए ड्रोन ईरानी विशेषता वाले थे।

सऊदी गठबंधन ने हौथी लड़ाकों को चेतावनी दी है की “जो भी हौथी लड़ाकों को यह आतंकवादी हमले करने और नागरिकों के क्षेत्रों को लक्ष्य बनाने के लिए समर्थन कर रहा है उसे सऊदी अरब बर्दाश्त नहीं करेगा और जल्द ही प्रतिक्रिया लेगा।

TOPPOPULARRECENT