Tuesday , January 16 2018

देशभर के एक हज़ार टैलेंटेड छात्रों को सरकार देगी हर महीने 75 हज़ार रुपए

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने आए दिन युवाओं को आगे बढ़ने के नए- नए मौके दी रही है। इसके लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं भी शुरु की गई है ताकि युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जा सकें। सरकार स्किल डेवलपमेंट पर भी काफी ध्यान दे रही है।

सरकार देश के युवाओं के लिए एक नई स्कीम लेकर आई है। इस स्कीन के तहत हर महीने युवाओं को हर महीने 75 हजार रुपए दी रही है। आइए जानते है कि क्या है यह स्कीम और कैसे युवा इसका लाभ उठा सकते है।

सरकार ने देशभर के1000 टैलेंटेड छात्रों को 75 हजार रुपए प्रति महीने की स्कॉलरशिप देने का एलान किया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि यह राशि प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम के तहत दी जाएगी।

यह स्कीम हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स के लिए है। इस स्कीम के जरिए सरकार प्रतिभा पलायन को रोकना चाहती है। जावड़ेकर ने कहा कि यह कोई मामूली स्कीम नहीं है। देश में ऐसा पहली बार होगा जब स्टूडेंट्स को हर महीने 75 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी।

उन्होंने आगे कहा कि इस स्कीम को लाने का मकसद प्रतिभा पलायन रोकना है। सरकार चाहती है कि हायर स्टडी के लिए विदेश जाने वाले स्टूडेंट देश में ही रहकर स्टडी और रिचर्स करें।

TOPPOPULARRECENT