Saturday , November 25 2017
Home / World / देश की खातिर चीन, नौजवानों से की अपने स्पर्म को डोनेट करने की दरख्वास्त

देश की खातिर चीन, नौजवानों से की अपने स्पर्म को डोनेट करने की दरख्वास्त

बीजिंग : चीन ने देश के 20 से 45 साल के यूथ से स्पर्म डोनेट करने को कहा है। उसने अपील की है कि देश की खातिर, प्लीज अपने स्पर्म डोनेट करें। चीन के स्पर्म बैंक स्पर्म की भारी कमी से जूझ रहे हैं। इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया है। बता दें कि सरकार ने अपनी पॉलिसी में चेंज कर चायनीज कपल को दूसरे बच्चे की इजाजत दी है। इसके बाद से इस बात की आशंका थी कि देश में स्पर्म संकट और बढ़ेगा। इसलिए सरकार अब हर संभव कदम उठाने के लिए तैयार है। चीन में ऐसा क्यों हो रहा है?
एक स्टडी के मुताबिक, अभी तक जो लोग स्पर्म दान कर रहे थे। उसमें से अधिकांश बुजुर्ग हो चुके हैं या स्पर्म स्क्रीनिंग में वो फेल हो गये हैं। यही वजह है कि सरकार के अफसर इसे एक संकट के तौर पर देख रहे हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे ऑफर की बाढ़ सी आई हुई है। यूथ को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। स्पर्म डोनेट करने पर 1000 डॉलर से आईफोन तक के ऑफर हैं। कुछ स्पर्म बैंक पैट्रीअटिज्म का सहारा लेकर लोगों से अपील कर रहे हैं।

जानकारों का कहना है कि अपील के बाद भी स्पर्म जमा करना बहुत कठिन होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन की ट्रेडिशनल मेडिसिन में स्पर्म को जीवन शक्ति से जोड़्कर देखा जाता है। ऐसे में लोग इनको डोनेट करें इस पर आशंका है। वहीं, लोग अपने बच्चों के लिए दूसरे किसी शख्स के स्पर्म यूज करने के पक्ष में नहीं हैं। उनका तर्क है कि इससे वैल्यू प्रभावित होंगी।

चीन में घट रही है युवाओं की संख्या

दरअसल, चीन में युवाओं की संख्या घट रही है। ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या में इजाफे के चलते वर्क कैपिसिटी पर भी असर हो रहा है। ऐसे में चीन की सरकार न्यूजपेपर से लेकर चैनल तक कई तरह प्रोग्राम चला रही है। “स्पर्म दान रक्त दान की तरह ही है। ऐसे पंच लाइन से यूथ को इस योजनाओं से जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

TOPPOPULARRECENT