Thursday , July 19 2018

देश की सबसे अच्छी केन्द्रीय यूनिवर्सिटी होने की दौड़ में जेएनयू पहले स्थान पर

दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) को इस साल ‘विसिटर्स अवॉर्ड’ से नवाजा जाएगा. देश की सबसे अच्छी केन्द्रीय यूनिवर्सिटी होने की दौड़ में इस बार जेएनयू पहले स्थान पर आई है. इस अवॉर्ड के लिए देश की 9 केन्द्रीय यूनिवर्सिटीज के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी, जिसमें जेएनयू ने बाजी मार ली है. देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी JNU के कुलपति एम जगदीश कुमार को यह अवॉर्ड 6 मार्च को देंगे.

बता दें कि कुछ समय पहले संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी पर जेएनयू के छात्रों के विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी समेत कई भाजपा नेताओं ने जेएनयू को आतंकवाद का एजेंट बताया था.

देश में विभि‍न्न विश्वविद्यालयों के बीच स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने के क्रम में साल 2015 में इसकी शुरुआत की गई थी. देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 6 मार्च को बेस्ट यूनिवर्सिटी का अवॉर्ड जेएनयू के वाइस-चांसलर एम. जगदीश कुमार को देंगे.

बेस्ट यूनिवर्सिटी की इस दौड़ में जेएनयू के अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया, अलीगढ़ मुस्ल‍िम विश्वविद्यालय और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय समेत देश की नौ प्रमुख विश्वविद्यालयों ने इस श्रेणी के लिए आवेदन किया था. छात्र-शि‍क्षक अनुपात, अनुसंधान उत्पादन, यूनिवर्सिटी रैंकिंग और पेटेंट आदि के आधार पर बेस्ट यूनिवर्सिटी का चयन किया जाता है.

TOPPOPULARRECENT