Saturday , December 16 2017

देश के चेंज मेकर्स तथा भविष्य के लीडर्स को सहयोग करेगी रति छत्र स्काॅलरशिप

नई दिल्ली : भविष्य के इनोवेटर्स तथा लीडर्स के लिए एक आधार निर्मित करते हुए पैनासोनिक इंडिया ने रति छत्र स्काॅलरशिप प्रोग्राम के विजेताओं की घोषणा की। अपने तीसरे एडिशन में रति छत्र प्रोग्राम का लक्ष्य प्रतिभाशाली अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए ट्यूशन स्काॅलरशिप प्रदान करना है, ताकि वो देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (प्प्ज्े) में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

यह स्काॅलरशिप 30 प्रतिभाशाली युवा अंडरग्रेजुएट विद्यार्थियों को हर साल प्रदान की जाती है, जो उन्हें विश्वस्तरीय शिक्षा प्राप्त करने में मदद करती है। इस स्काॅलरशिप प्रोग्राम के तहत 9 विद्वान विद्यार्थियों को चुना गया और उनका नामांकन जापान में मास्टर्स प्रोग्राम के लिए कराया गया। 2015 में इस स्काॅलरशिप प्रोग्राम ने 90 विद्यार्थियों के शिक्षा के सपनों को पूरा करने में मदद की है, जिन्होंने विभिन्न आईआईटी में प्रवेश लिया। रति छत्र अभियान प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अध्ययन और सफल कॅरियर का अवसर प्रदान करता है।

सभी 30 स्काॅलरशिप विजेताओं को उनके परिवारों की उपस्थिति में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अमिताभ कांत ने सम्मानित किया। कार्यक्रम के अवसर पर अमिताभ कांत ने कहा कि यहां वापस आकर पैनासोनिक इंडिया के सराहनीय प्रयास देखकर बहुत खुशी हो रही है, जो वह प्रतिभाशाली युवाओं के शिक्षा के सपनों को पूरा करने के लिए कर रहा है। भारत में इनोवेशन को बढ़ावा देने की जरूरत है, हमें विद्यार्थियों की रचनात्मकता को पहचानकर सिस्टम में उसका सफल क्रियान्वयन करने की जरूरत है। रति छत्र स्काॅलरशिप प्रोग्राम विद्यार्थियों को अपनी पूरी क्षमता का विकास करने और देश की प्रगति में योगदान देने में मदद करने के लिए एक श्रेष्ठ मंच है।

पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि आज की ज्ञानकेंद्रित अर्थव्यवसथा में हमें अपने युवाओं को बेहतर से बेहतर शिक्षा से परिपूर्ण करना होगा, ताकि वे अपने पूरे सामथ्र्य का विकास कर सकें, क्योंकि शिक्षा और देश की आर्थिक प्रगति में सीधा संबंध है। पैनासोनिक पर हम शिक्षा के लिए समर्पित है और रति छत्र स्काॅलरशिप प्रोग्राम इस दिशा में एक कदम है, जिसके द्वारा एक ऐसे समाज का निर्माण करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसका आधार शिक्षा हो। इस अभियान के द्वारा हम समावेशी साक्षरता के सरकार के लक्ष्य तथा प्रतिभाशाली अंडरगे्रजुएट विद्यार्थियों को अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में मदद कर रहे हैं।

इस अवसर पर पैनासोनिक इंडिया के (काॅर्पोरेट अफेयर्स एवं सीएसआर) राधिका कालिया ने कहा कि संस्थान के रूप में हमारा सामूहिक मिशन न केवल समाज का उत्थान करना है, बल्कि हम एक बेहतर दुनिया के निर्माण के लिए अपने संसाधनों का पूरा उपयोग करना चाहते हैं। न्यू इंडिया 2022 के सरकार के विजन के अनुरूप और इस अवसर की खुशी में अपने रति छत्र स्काॅलरशिप प्रोग्राम को 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। इससे 120 विद्यार्थी लांभावित हो सकेंगें और इस कार्यक्रम के तहत लाभ पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या 240 तक पहुंच जाएगी। हम देश के चेंज मेकर्स तथा भविष्य के लीडर्स को अपना सहयोग देने के लिए अग्रसर हैं।

TOPPOPULARRECENT