Friday , April 27 2018

देश के सिर्फ़ चार राज्यों में सिमट कर रह गई कांग्रेस की सरकार

नई दिल्ली। गुजरात-हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने दोनों राज्यों में प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही है। बता दें कि 2014 के लोक सभा चुनाव से पहले बीजेपी और तब उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ का नारा दिया था।

बीते साढ़े तीन सालों में बीजेपी केंद्र समेत कई राज्यों में कांग्रेस से सत्ता छीन चुकी है। कांग्रेस के हाथों से हिमाचल की सत्ता को छीनकर बीजेपी ने ‘कांग्रेस मुक्त भारत’ के नारे में एक कदम और आगे बढ़ाया है।

बीजेपी लगातार देश की सबसे बड़ी पार्टी बनती जा रही है। बीजेपी ने गुजरात-हिमाचल प्रदेश की सत्ता में वापसी करके एक और बढ़त बनाई है हिमाचल की सत्ता कांग्रेस को हाथों से छीनकर 19 राज्यों में अपनी सत्ता को बरकरार रखा है।

मौजूदा दौर में बीजेपी के हाथों में अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गुजरात में बीजेपी अपने दम पर सत्ता में है।

बीजेपी ने देश के बाकी पांच राज्यों में गठबंधन की सरकार है। इनमें बिहार, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम और नागालैंड शामिल है।

कांग्रेस के हाथों से लगातार सत्ता खिसकती जा रही है. हिमाचल की हार के साथ कांग्रेस के पास सिर्फ चार राज्य बचे हैं। कांग्रेस के पास सिर्फ दो बड़े राज्य हैं।

कर्नाटक और पंजाब महज ये दो बड़े राज्य हैं, जो कांग्रेस के पास बचे हैं। इसके अलावा पुर्वोत्तर के मेघालय और मिजोरम राज्य हैं, जहां कांग्रेस की हुकुमत है।

TOPPOPULARRECENT