देश के 3 राज्य में बिजली गिरने से 79 लोग हलाक

देश के 3 राज्य में बिजली गिरने से 79 लोग हलाक
Click for full image

नई दिल्ली: देश में अधिकारियों के अनुसार देश के तीन राज्यों में बिजली गिरने की घटनाओं में मरने वालों की संख्या 79 हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि सबसे अधिक मौतें बिहार में हुईं जहां 53 लोग मारे गए।

इसके अलावा झारखंड में 10 लोग जबकि मध्य प्रदेश में 16 लोग मारे गए।बिहार में आपदा एजेंसी के अनुसार आसमानी बिजली गिरने की घटनायें मंगलवार को नौ विभिन्न जिलों में पेश आए। अधिकारियों के अनुसार सबसे ज़्यादा मौतें जिला पटना में हुई जहां एक घटना में छह लोग मारे गए।रिपोर्टों के अनुसार अधिक लोग बिजली के परिणामस्वरूप उस समय मारे गए जब वे मौसमी बारिश के दौरान खेतों में काम कर रहे थे।

देश में मानसून की बारिश के दौरान आसमानी बिजली गिरने की घटनाएं आम हैं। देश में हत्याओं का रिकॉर्ड रखने वाले राष्ट्रीय संस्थान के अनुसार भारत में 2005 से हर साल ऐसी घटनाओं में लगभग दो हजार लोग मारे जाते हैं।भारत के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी चमकती बिजली गिरने के परिणामस्वरूप हत्याओं की घटनाओं में वृद्धि हुई है।

पिछले साल विशेषज्ञों का मानना था कि विकासशील देशों में बिजली गिरने की घटनायें और मारे गए और घायल होने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि वैश्विक स्तर पर तापमान बढ़ने से चमकती बिजली गिरने में अधिक वृद्धि हो सकती है।

Top Stories