Sunday , September 23 2018

देश में गहराया नकली नोटों का संकट, बैंकों ने जारी किया नोटिस

मार्केट में सबसे ज्यादा 100 और 1000 रुपये के नोट नकली हैं. खास सीरीज के नोटों का नोटिस जारी करने के पीछे एक मकसद. रिजर्व बैंक नकली नोटों की इस समस्या से निपटने के लिए नई सीरीज के नोट जारी करेगा. नए नोटों की इस सीरीज में सुरक्षा के तरीके भी नए होंगे.
नकली नोटों का संकट एक बार फिर से देश पर गहराने लगा है. लिहाजा अगर आप कैश में सौदा करते हैं या फिर लेन-देन तो सावधान हो जाइए. खतरा यहां तक बढ़ चुका है कि खास सीरीज के नोटों का नोटिस बैंकों ने अपनी शाखाओं में चिपकाना भी शुरू कर दिया है. अगर आपके पास भी बड़ी संख्या में नकदी है, तो इस सीरीज के नंबरों के साथ उसे जरूर जांच लीजिए.
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि बीते एक साल में 2015-16 के दौरान पकड़ी गई नकली नोटों की संख्या में 20 गुना से ज्यादा का इजाफा हुआ है. देश में नकली नोटों का बिजनेस देश के अंदर और सीमापार, दोनों तरफ से तेजी से फल-फूल रहा है और भारतीय अर्थव्यवस्था को हर साल जाली नोटों की वजह से अरबों रुपए का नुकसान हो रहा है. अब तक कुल पकड़ी गई नकली नोटों में से 95 प्रतिशत व्यावसायिक बैंकों ने पकड़ी हैं, जबकि बाकी 5 फीसदी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने.

TOPPOPULARRECENT