Tuesday , July 17 2018

देश में हिंसा फैलाई जा रही है, एक बार आग लगती है तो उसे बुझाना मुश्किल होता है- राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद राहुल गांधी की शनिवार को पार्टी अध्यक्ष के रूप में औपचारिक ताजपोशी हो गई। चुनाव प्राधिकरण के चेयरमैन और कांग्रेस नेता मुल्लापल्ली रामचंन्द्रन ने मंच पर पहुंच कर राहुल गांधी को सर्टिफिकेट सौंपा और इसके साथ ही राहुल 132 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष बन चुके हैं।

ताजपोशी के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने सीधे भाजपा और पीएम मोदी पर तीखा हमला बोला। राहुल ने कहा कि एक बार आग लगती है तो उसे बुझाना मुश्किल होता है और भाजपा देश में आग लगा रही है। देश में हिंसा फैलाई जा रही है। भाजपा तोड़ती है और हम जोड़ते हैं।

राहुल की ताजपोशी के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह अध्यक्ष के रूप में मेरा आखिरी संबोधन है और इसके साथ ही मैं आपके सामने भविष्य की नई उम्मीद रख रही हूं। मैं राहुल को बधाई और आशीर्वाद देती हूं।

सोनिया गांधी ने कांग्रेस की वर्तमान हालत को लेकर कहा कि 2014 से लेकर अब तक हम विपक्ष में हैं और कई चुनाव हार चुके हैं, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है। हमारे संवैधानिक मूल्यों पर लगातार हमला किया जा रहा है।

इसके बाद भी हम कभी नहीं झुकेंगे। हम डरने वाले नहीं हैं, हम झुकने वाले नहीं है, हमारा संघर्ष इस देश की रूह का संघर्ष है और हम इससे कभी पीछे नहीं हटेंगे।

सोनिया गांधी ने अपने कार्यकाल को याद करते हुए कहा कि जब मैंने अपने पति राजीव के साथ दौरों पर जाकर चुनौतियों को समझा। उनके जाने के बाद मेरा सहारा छिन गया और पार्टी संघर्ष के दौर में थी।

इंदिरा और राजीव का बलिदान व्यर्थ ना जाए इसलिए मैं राजनीति में आई लेकिन मैं तब काफी डरी हुई थी। इसके बाद मैंने पार्टी की कमान संभाली, उस समय कांग्रेस केवल तीन राज्यों में थी उसके बाद हमने यहां तक का सफर तय किया।

TOPPOPULARRECENT