Thursday , September 20 2018

देसी बनाया बैलस्टिक मिसाइल अग्नि। IV का सफल परीक्षण

बालासोर (ओडिशा): भारत ने आज परमाणु क्षमता युक्त बैलस्टिक मिसाइल अग्नि .IV का ओडिशा के तट से सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल 4 हजार किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधने की क्षमता रखता है। मोबाइल लांचर के जरिए जमीन से जमीन पर वार करने वाली मिसाइल का परीक्षण रूप में अनुभव डॉक्टर अब्दुल कलाम आइलैंड के कांपलेक्स IV अंटी गरेटड टेस्ट रेंज से लगभग 11:55 बजे किया गया।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) सूत्रों ने यह बात बताई। परीक्षण को सफल करार देते हुए उन्होंने कहा कि देसी बनाया अग्नि IV मिसाइल का यह छठा परीक्षण चरण था जो सभी लक्ष्यों को पूरा उतरा। इससे पहले 9 नवंबर 2015 को किया गया परीक्षण भी सफल रहा।

यह मिसाइल संतुलित और 20 मीटर लंबी 17 टन वजनी है। इसे बेहद समकालीन प्रौद्योगिकी से सुसज्जित किया गया है। इसमें रंग लेजर गाईरो कनेक्ट नेविगेशन सिस्टम और माइक्रो नेविगेशन सिस्टम है जिसके द्वारा यह मिसाइल बराबर निशाने पर पहुँच सकता है इसके अलावा पुनः प्रवेश टोपी शील्ड द्वारा 4 हजार डिग्री सीएमएस ग्रेड तक तापमान को सहन करने की भी इसमें क्षमता है। बैलस्टिक मिसाइल जैसे अग्नि। I, अग्नि। II और अग्नि। III के अलावा पृथ्वीराज को पहले ही सशस्त्र तुरसस में शामिल किया जा चुका है जिसकी वजह से भारत की प्रतिरोधी क्षमता में वृद्धि हो गई है।

TOPPOPULARRECENT