दो प्रेमी अपनी जान जोखिम में डालकर चलती ट्रेन से लटककर खुद की फोटो ली

दो प्रेमी अपनी जान जोखिम में डालकर चलती ट्रेन से लटककर खुद की फोटो ली

एला, श्रीलंका : एक यात्रा करने वाले जोड़े ने खुद को एक चलती ट्रेन से बाहर लटकाने के लिए छोड़ दिया था, ताकि वे इंस्टाग्राम के लिए एकदम सही तस्वीर शुट कर सकें। फरवरी में श्रीलंका के एक छोटे से शहर एला की ट्रेन पटरियों में पुर्तगाली ब्लॉगर्स रेकेल और मिगुएल ने उनका स्नैपशॉट लिया। फोटोग्राफ में रक़ील को उसके पूरे शरीर को रेल की फाटक पर लटके हुए दिखाया गया है – जैसा कि उसका प्रेमी मिगुएल अपने माथे को चूमने के लिए गाड़ी से बाहर निकलता है।

जोड़ ने दावा किया कि ट्रेन की गति धीमी थी जिसका मतलब है कि वे कभी भी किसी भी खतरे में नहीं थे। लेकिन आलोचकों ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया दी है कि यह एक गैर-जिम्मेदाराना तस्वीर थी, जो इस बात की ओर इशारा करती है कि अगर श्रीलंका के आसपास भी ऐसी ही पटरियों पर उसी स्टंट को आजमाया जाए तो कॉपी-कैट वास्तविक खतरे में पड़ सकती हैं, जहां ट्रेनें ज्यादा तेज गति से चलती हैं।

एक महिला ने लिखा ‘तुम सिर्फ एक तस्वीर के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हो? बस आप इसे सोशल मीडिया पर अपलोड करोगे? या आप ऐसा करते हैं क्योंकि इससे आपको ‘लाइक’ मिलती है? यह कैसे समझदारी है? कुछ भी हो सकता है, ‘।

एक अन्य ने टिप्पणी की: ‘मैं इस तरह की तस्वीर को कभी बढ़ावा नहीं दूंगा क्योंकि कुछ लोग बेवकूफ नहीं हैं जो इस विचार को आजमाने और बहलाने के लिए प्रोत्साहित महसूस करते हैं। आप क्या करते हैं और मॉडल क्या करते हैं यह केवल उनकी ही जिम्मेदारी है। लेकिन आपको दूसरों को प्रभावित करने के लिए अपनी जिम्मेदारी देखनी चाहिए। ‘

एक ने कहा: ‘मैं इस तस्वीर को पसंद करना चाहता हूं, लेकिन मैं देख सकता हूं कि एक लड़का अपनी लड़की को खतरे में डाल रहा है। उसे बाहर की तरफ होना चाहिए था। ‘ ‘क्या आप सामान्य नहीं हैं? आप एक लड़की के जीवन को कैसे जोखिम में डाल सकते हैं? क्यों आदमी ट्रेन से लटका हुआ नहीं है? ‘एक ने कहा: ‘दो बेवकूफ अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं और दूसरों की जिंदगी सिर्फ पसंद पाने के लिए।’

एक ने कहा: ‘इससे ​​कोई फर्क नहीं पड़ता कि ट्रेन कितनी धीमी चल रही थी! यह बेवकूफ और खतरनाक है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दूसरों को भी इसी तरह के जोखिम भरे और खतरनाक शॉट्स लेने के लिए प्रेरित करेंगे। आप इसे क्यों नहीं समझते? ‘जबकि एक अन्य ने लिखा: ‘मुझे 99 प्रतिशत यकीन है कि यह धीमी गति से चलने वाली ट्रेन नहीं है जो समस्या है … यह तथ्य है कि नीचे एक विशाल खड्ड है.

बैकलैश के बावजूद, रकील ने आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा: हम कितनी तेजी से जा रहे थे ‘क्या आप मेरे बालों को हिलते हुए देख सकते हैं? उसने कहा, “इससे पहले कि आप इस तरह की असभ्य बातें कहें, बेहतर होगा कि आप उन लोगों के बारे में न कहें, जिन्हें आप जानते नहीं हैं।”

Top Stories