Monday , January 22 2018

दो लाख बुनकरों को रोजगार देने का हदफ़

रांची 8 मई : संताल परगना की तरह जनूबी छोटानागपुर डिविजन में भी मेगा हैंडलूम कलस्टर कायम होगा। गवर्नर डॉ सैयद अहद ने सनअत महकमा को 15 मई तक मेगा हैंडलूम कलस्टर का तजवीज़ उनके पास भेजने का हुक्म दिया है, ताकि हुकूमत के पास इस तजवीज़ को भ

रांची 8 मई : संताल परगना की तरह जनूबी छोटानागपुर डिविजन में भी मेगा हैंडलूम कलस्टर कायम होगा। गवर्नर डॉ सैयद अहद ने सनअत महकमा को 15 मई तक मेगा हैंडलूम कलस्टर का तजवीज़ उनके पास भेजने का हुक्म दिया है, ताकि हुकूमत के पास इस तजवीज़ को भेजा जा सके। उन्होंने दो लाख बुनकरों को रोजगार फराहम कराने और रियासत में हैंडलूम को और तरक्की करने का हुक्म दिया।

गवर्नर ने मंगल को प्रोजेक्ट भवन वाक़ेय अपने दफ्तर के कमरे में हस्तकरघा और बुनकरों की तरक्की के लिए किये जा रहे कामों की जायजा लिए। गवर्नर को बताया गया कि अब तक 44 हजार बुनकरों को सनअत महकमा से जोड़ा गया है। उन्हें वीभर क्रेडिट कार्ड के अलावा डिजाइनिंग व मार्केटिंग की सहूलियत फराहम करायी जा रही है। इस वक़्त हरएक बुनकर छह से आठ हजार रुपये महना आमदनी अजरत कर रहे हैं।

गवर्नर ने हुक्कम दिया कि हर जिले में खासकर देहि इलाकों में बुनकरों के लिए वर्क शेड का तामीर करायें। इसके लिए सनअत सेक्रेटरी दीगर महकमों और जिले के कमिश्नर से राबता कायम करें। मौके पर गवर्नर के चीफ सेक्रेटरी एनएन सिन्हा, सनअत सेक्रेटरी एपी सिंह और झारक्राफ्ट के एमडी धीरेंद्र कुमार मौजूद थे।

TOPPOPULARRECENT