दो साल के एक पिता शाकाहारी भोजन से कैंसर को हराया

दो साल के एक पिता शाकाहारी भोजन से कैंसर को हराया
Click for full image

दो साल के एक पिता को जिंदा रहने के लिए कुछ सप्ताह दिए गए, पर उन्होंने उन दिनों में शाकाहारी भोजन का इस्तेमान किया और उसके बाद चरण 4 कोलोरेक्टल कैंसर को हरा दिया।

अब 43 वर्षीय रॉब मोब्रेरी ने डेली मेल ऑनलाइन को बताया कि उन्हें जुलाई 2012 में अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और स्कैन से पता चला कि उन्हें कैंसर था जो उसकी आंत, लिम्फ नोड्स और यकृत में फैल गया था। डॉक्टरों ने कहा कि लास वेगास बारटेंडर को एक कोलोस्ट्रॉमी बैग की आवश्यकता होगी, एक इलोस्टॉमी के बाद, फिर दो किमोथेरेपी और रेडियोलॉजी थेरेपी की जरूरत होगी।

हालांकि, सर्जरी के पहले दौर के बाद, उसके कैंसर के चरण 3 ए के लिए जो डोज दिया गया था, वह इसे और अधिक नहीं ले सकता था, चुंकि इलाज शुरू करने से पहले रसायनों के अपने शरीर को विसर्जित करने के लिए कुछ समय चाहिए।

शोध से पता चला की सुगर और प्रोसेस्ड फुड ट्यूमर को प्रोत्साहित किया था। नवंबर 2012 में, उन्होंने वनस्पति आधारित आहार लेना शुरू किया अपने शाकाहारी पत्नी अमांडा की तरह जो 39 वर्ष की है, जब यह 2013 की शुरुआत में अगला स्कैन किया गया, तो कैंसर लगभग 80 प्रतिशत तक कम हो गया था।

अब वह पांच साल कैंसर मुक्त सलेब्रेटींग कर रहा है, 20 महीने जुड़वा बच्चों के साथ वक्त बिता रहा है, और दूसरे पीड़ितों की मदद करने के लिए कैंसर दान चला रहे हैं. अब तो उसकी कहानी भी वायरल हो गई है जो देश के स्टार टिम मैकग्रा द्वारा ट्वीट किया गया.

डेली मेल ऑनलाइन से बात करते हुए, रोब ने स्वीकार किया कि वे शाकाहारी भोजन लेने से ही कैंसर को हरा पाये हैं। उन्होंने जोर देकर कहा, हर किसी को पौधे आधारित और शाकाहारी भोजन की जरूरत है’। ‘लेकिन अगर आप मुझसे पूछने जा रहे हैं कि मेरे लिए क्या काम किया है, तो मैं आपको बताता हूं: शाकाहारी आहार।’

जब रोब का निदान किया गया तो वह चौंक गया, उन्होंने डेली मेल ऑनलाइन से कहा, ‘मैं यह विश्वास नहीं कर सकता था।’ ‘मैं हमेशा एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह रहा हूं, मुझे उम्मीद नहीं थी।’

उन्होंने कहा, ‘यह बहुत दर्दनाक था।’ रोग से लड़ने के लिए निर्धारित कीमोथेरेपी और रेडियोलॉजी थेरेपी ने भयंकर शासन शुरू किया। उन्होंने कहा, ‘यह भयानक था।’ मेरे शरीर में कोई ऊर्जा नहीं बची थी, मैं बीमार लग रहा था। और तब उस तरह की दवा जो कैंसर के लिए जरूरी है जो हमारे शरीर में इतने सारे रसायनों को डाला गया। ‘

उस समय, रोब, जो एक साल पहले लॉस एंजिल्स से लास वेगास गए थे, अब अपनी पत्नी Amanda के साथ एक नए रिश्ते के प्रारंभिक दौर में थे, वे करीब 9 महीने तक एक साथ रहे थे।

‘वह अस्पताल में आई, डॉक्टर ने उसे एक ओर ले लिया और कहा कि जीने के लिए लगभग आठ प्रतिशत ही चांस है’ रोब ने समझाया ‘वह बहुत परेशान थी, मेरा परिवार भी बहुत परेशान था। डॉक्टर वास्तव में मुझे यह सब नहीं बता रहे थे, लेकिन मुझे पता था कि यह गंभीर था, मैंने सोचा कि मैं मरने वाला था।

‘लेकिन अमांडा बस मेरे साथ फंस गयी थी वह मुझे छोड़ सकती थी, लेकिन वह ऐसा नहीं की। ऐसा तब होता है जब आप जानते हैं कि प्रेम सच है। ‘ उसके बाद, उनके ऑपरेशन के दो दिन बाद, उन्होंने शादी की, केमो और विकिरण चिकित्सा पर शुरू होने से पहले और अब दो बच्चे भी हैं.

Top Stories