Saturday , November 25 2017
Home / World / द. कोरिया पर मिसाइल संबंधी लगे प्रतिबंध को अमेरिकी राष्ट्रपति ने हटाने की दी मंजूरी

द. कोरिया पर मिसाइल संबंधी लगे प्रतिबंध को अमेरिकी राष्ट्रपति ने हटाने की दी मंजूरी

परमाणु कार्यक्रम को लेकर उत्‍तर कोरिया का अड़ियल रवैया पूरी दुनिया के लिए सिर दर्द बन गया है। हाल ही में हाइड्रोजन बम का परीक्षण कर तो उसने कई देशों को हिला दिया। खास तौर से अमेरिका को, ऐसे में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने उस पर लगाम लगाने के लिए दक्षिण कोरिया से हाथ मिला लिया है। द इंडिपेंडेंट के अनुसार, ट्रंप ने संयुक्‍त सैन्‍य प्रयासों को मजबूत बनाने का वादा करते हुए मिसाइल पेलोड क्षमताओं पर से प्रतिबंध हटाने को मंजूरी दे दी। ट्रंप ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेए-इन से फोन पर बातचीत की और दोनों ने कहा कि वे उत्‍तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के लिए अपने ‘हर साधनों’ का इस्‍तेमाल करेंगे।

खबर है कि ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के साथ अरबों डॉलर के एक हथियार सौदे को हरी झंडी दे दी है। इसके तहत दक्षिण कोरिया अमेरिका से हथियार खरीदेगा। डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरिया की मिसाइल पेलोड क्षमताओं पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मंजूरी भी दी है. व्हाइट हाउस ने एक वक्तव्य जारी कर आज यह जानकारी दी. श्री ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से फोन पर बात की. इस बातचीत में दोनों नेता संयुक्त सैन्य क्षमताओं को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं.

इससे पहले रविवार को उत्तर कोरिया ने एक उच्च तकनीक और अत्याधिक क्षमता वाले हाइड्रोजन बम का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया था. उत्तर कोरिया की ओर से किए गए इस परीक्षण को लेकर वैश्विक स्तर पर उसकी काफी आलोचना भी हुई.
इस परीक्षण के बाद अमेरिका ने उत्तर कोरिया को सैन्य प्रतिक्रिया की चेतावनी भी दी है.

TOPPOPULARRECENT