Monday , July 23 2018

धमाकों से दहला काबुल, 40 की मौत, सैकडों ज़ख्मी

काबुल: अफगानिस्तान की दारुल हुकूमत काबुल में हफ्ते के रोज़ दो अलग अलग खुदकश हमलों में 40 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गयी और सैकडों लोग ज़ख्मी हो गए हैं।

तालिबान के लिईडर मुल्ला उमर की मौत के ऐलान के बाद अफगानिस्तान की दारुल हुकूमत में यह सबसे बडा हमला है। पहले हमले में कल आधी रात के ठीक बाद काबुल में एक ट्रक में बम ब्लास्ट हुआ जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी और 250 जख्मी हो गये। इनमें ज्यादातर लोग टूटे शीशों की वजह से जख्मी हुए हैं। जिस जगह धमाका हुआ, वहां एक बडा गड्डा हो गया। यह भी इम्कान जताया जा रहा है कि धमाके के सबब तबाह हुई कई इमारतों के मलबे में कई लोग दबे हो सकते हैं।

इस वाकिया के 24 घंटे के अंदर ही पुलिस वर्दी में एक खुदकश हमलावर ने काबुल पुलिस अकादमी के मेन गेट पर खुद को ब्लास्ट से उडा लिया जिसमें कम से कम 20 अफगान कैडेट की मौत हो गयी। इसके बाद हवाई अड्डे के पास गोलीबारी की आवाजें सुनी गईं।

काबुल फौजी ठिकाने के करीब हुए पहले बम ब्लास्ट के बारे में तालिबान ने कुछ नहीं कहा लेकिन दूसरे हमले की जिम्मेदारी ली है। अफगान सदर अशरफ गनी ने इशारा दिया है कि ये हमले तालिबान के अंदर कियादत के मामलों से जुटे तनाज़ो को छिपाने की कोशिश में किए गए हैं।

TOPPOPULARRECENT