धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे

अल्लाह के सभी पैगंबर

धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे

मेराज की रात मस्जिद ए अल-अक्सा में अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे। सैय्यदीना मुहम्मद के आने से पहले अंबिया (AS) को मस्जिद अल-अक्सा में पहले ही इकट्ठा कर लिया गया था। अजान दिया गया और फिर अकामत बोला गया और फिर नमाज के लिए सफ बनाया गया. एक इमाम को आगे बढ़ने के लिए कहा गया। सैय्यदीना जिब्राईल अलैहिस्सलाम ने सय्यदिना मुहम्मद (PBUH) को इमाम बनाया।

नमाज की दो रकअतें पूरी होने पर, सय्यदीना मुहम्मद से पूछा गया कि क्या उन्हें पता है कि मण्डली के सदस्य कौन थे। जब उन्होंने न में जवाब दिए, तो सैय्यदीना जिब्राईल (AS) ने उन्हें बताया कि आपने एक जमात या मंडली का नेतृत्व किया जिसमें हर एक पैगंबर शामिल थे जिसे अल्लाह (SWT) ने कभी पृथ्वी पर भेजा था। और इस तरह इस रात को जो हुआ वह सैय्यदीना मुहम्मद की स्थिति का अमली इजहार था.

जबकि मण्डली में अम्बिया में से कई फिलिस्तीन के लिए स्वदेशी या कहें तो यहां के मुकामी बासिंदे थे,इसके बावजूद अल-कुद्स (फिलिस्तीन) सय्यदीना मुहम्मद इमाम के रूप में पहली पसंद थे जबकि ये इलाका उनकी मातृभूमि नहीं थी, उन्होंने अपने रूहानी अधिकार की पुष्टि की और निरूपित किया कि अल-अक्सा को अब उनका हिस्सा और मिशन का आंशिक हिस्सा माना जाएगा।

अल-अक्सा के संबंध में अम्बिया की सम्मानित सभा और उनके बरकत या आशीर्वाद पर तब्सिरह करते हुए, सैय्यदीना इब्न अब्बास रहमतुल्लाह अलैह कहते हैं कि, “बैत अल-मुकद्दाद में एक इंच भी वो जगह नहीं है जहां पैगंबर ने इबादत नहीं की हो या फरिश्ते खड़ा नहीं हुए हों। ”
धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे 1
“गौरवशाली वह है जिसने पाक मस्जिद [मक्का में] से सबसे दूर मस्जिद अल अक्सा [यरूशलेम में] में रात तक अपने सेवक (पैगंबर मोहम्मद {PBHU}को मेराज पर ले जाने वाला जन्नत का एक जानवर बुराक) को रखा, जिसके आसपास हमने बरकत दिया है कि हम उसे कुछ हमारी निशानियां दिखा सके. बेशक वही अकेला सब सुनने वाला और देखने वाला है। “- (सुरह असरा, आयत नं 17:1)

सूरह असरा की यह आयत बुराक की विशेषता की पुष्टि करती है जैसा कि मस्जिद अल-अक्सा और उसके आसपास शाम (अब सिरिया) की व्यापक भूमि में बुराक ने सफर किया और इसका आनंद लिया।
धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे 2
अंबिया की सामूहिक इस ऐतिहासिक नमाज को मस्जिद अल-अक्सा के अंदर पढ़ा गया था, जिसमें मस्जिद के भीतर के सटीक स्थान को निर्दिष्ट करने के लिए कोई प्रत्यक्ष जानकारी उपलब्ध नहीं है, जहां से इसका नेतृत्व किया गया था। कुरान की आयत सुरह असरा में इसका जिक्र करते हुए, अल्लाह (SWT) ने अपनी मंजिल का उल्लेख मस्जिद अल-अक्सा के रूप में किया है।

धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे 3
अल अक्सा और डोम ऑफ रॉक में कतई कन्फयूज न करें
यह मस्जिद की एक सम्मोहक परिभाषा प्रदान करता है, इसे गलत धारणाओं से अलग करते हुए कुछ वर्तमान में मस्जिद का गठन किया गया है. काले गुंबद वाली ‘जमी अल-क़िबली’ और सोने की परत वाली क़ुब्बत अल सखरा (Dome of the Rock) जैसी संरचनाएं असरा और मेराज के समय मौजूद नहीं थीं।
धरती पर एकमात्र ऐसी जगह जहां अल्लाह के सभी पैगंबर एक ही समय में एक ही स्थान पर एकत्र हुए थे 4
मस्जिद ए अक्सा से दुर दिखता डोम ऑफ रॉक
इस प्रकार, अल-अक्सा का दिव्य संदर्भ अपनी सीमाओं के भीतर सब कुछ शामिल करता है, और इसकी पुष्टि यह है कि यह भूमि अल्लाह की बरकत से है और इसलिए इस मस्जिद की पवित्रता सभी को आकर्षित करती है।

ताज खान
tajkhan005@gmail.com

Top Stories