Monday , September 24 2018

धर्मेंद्र प्रधान ने मुंबई के पहले योग गार्डन का उद्घाटन किया

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मुंबई के पहले योग गार्डन का उद्घाटन किया। बांद्रा रिक्लेमेशन सागर लिंक प्रोमाडेड में स्थित गार्डन, एक ओएनजीसी सीएसआर परियोजना है जो योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ स्वस्थ समग्र जीवन शैली का एक साधन है।

प्रधान ने कहा कि आज दुनिया भर में योग एक जीवन शैली समाधान है और कहा कि ओएनजीसी ने न केवल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जश्न में भी योग का समर्थन किया है बल्कि विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए इसके कर्मचारियों में भी योग का समर्थन किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि शहर के पर्यटक सर्किट में कायम हो जाएगा और मुंबई के लिए गर्व की बात होगी।

शशी शंकर, सीएमडी, ओएनजीसी ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए ओएनजीसी की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि ओएनजीसी ने पूरे देश में विभिन्न सीएसआर पहलकदमियों का समर्थन किया है और उम्मीद की है कि इस तरह के एक सीएसआर परियोजना ने मुंबई के शहरी परिदृश्य में एक और पंख जोड़ा।

संयुक्त राज्य अमेरिका ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल और इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा प्रमाणित परामर्शदाता की रचना और डिजाइन, मिट्टी के क्षरण की तरह पर्यावरणीय चिंताओं का पता लगाता है, एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थान की रक्षा करने और इसके दुरुपयोग को रोकने के अलावा राजमार्ग तटबंधों की मिट्टी स्थिरीकरण, वर्षा जल संचयन सुनिश्चित करता है।

यह साइट एक बड़े सैर का हिस्सा है, जिसे अक्सर 3 लाख से अधिक स्थानीय निवासियों द्वारा उपयोग किया जाता है और प्रति दिन 50,000 से अधिक लोगों द्वारा देखा जाता है जो इस क्षेत्र से गुजरते है। यह परियोजना रविंद्र जोशी मेडिकल फाउंडेशन, स्वास्थ्य से संबंधित सामाजिक कारणों से जुड़े एक धर्मार्थ संगठन द्वारा निष्पादित की जा रही है।

बगीचे के सौंदर्य संबंधी प्रकाश डाला गया ऊर्ध्वाधर उद्यान है, जो तटबंध पर निर्मित देशी देशी पौधों को सुखदायक दृश्य अपील और ऊर्ध्वाधर उद्यान पर दृश्य प्रकाश व्यवस्था के साथ दिखाए गए सात योग आसनों को बढ़ाने के लिए बनाया गया है। पतंजलि की एक 15 फीट लंबी मूर्ति, जो योग सूत्रों को प्रस्तुत करता है, (योग आसन का आधार) “पद्मसाणा” आसन में, पहले योगात्पादक को बगीचे के केंद्र में रखा गया है।

TOPPOPULARRECENT