Tuesday , December 19 2017

नई तालीम पॉलीसि का एलान इस हफ्ते

नयी दिल्ली : लंबे इंतजार के बाद सरकार इस हफ्ते नई तालीम पॉलीसि का एलान करने की तैयारी में है। सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक इस नई पॉलीसि में ऑनलाइन एजुकेशन और निजी भागीदारी बढ़ाने पर जोर होगा।

जराए को मुताबिक नई शिक्षा नीति में स्कूल एजुकेशन और हायर एजुकेशन पर फोकस होगा। इसके साथ ही शिक्षा में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाई जाएगी जिसके लिए मौजूदा पब्लिक प्राइवेट पार्टरनशिप कानून बदले जाएंगे। नई शिक्षा निति में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा, दसवीं तक मुफ्त ऑनलाइन कोर्स मुहैया कराया जाएगा। शिक्षा को रोजगार से जोड़ा जाएगा।

ज़राये के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक नई शिक्षा नीति में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर खर्च जीडीपी के 1.5 फीसदी तक किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को मदद देने वाली योजनाओं में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है और टीचरो की रैंकिंग का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति में परीक्षा के मौजूदा पैटर्न में बदलाव किया जाएगा।

नई शिक्षा नीति पर बनी कमेटी कल अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है। सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में नीति का एक्शन प्लान भी शामिल होगा। कैबिनेट से मंजूरी के तुरंत बाद नई नीति का एलान किया जा सकता है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार नई शिक्षा नीति का एलान 26 मई तक कर सकती है।

TOPPOPULARRECENT