Friday , December 15 2017

नई दिल्ली ने “स्वच्छता दिवस” के रूप में मनाई गांधी जयन्ती

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने आज नई दिल्ली क्षेत्र में चलाए जा रहे ‘स्वच्छता पखवाड़े‘ का समापन करते हुए गांधी जयन्ती को ‘स्वच्छता दिवस‘ के रूप में मनाया। इस अवसर पर आज कनाॅट प्लेस नई दिल्ली में पालिका परिषद् अधिकारियों, कर्मियों, आवासीय कल्याण समितियों, मार्किट ट्रैडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, दुकानदारों, गैर सरकारी सगठनों और अन्य स्वयंसेवी संगठनों ने अपना स्वच्छता के प्रति श्रमदान किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के कार्यवाहक अध्यक्ष पुनीत कुमार गोयल ने इस अवसर पर कूड़ा पृथक्करण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक पुस्तिका का विमोचन किया और उसे जनता के लिए जारी किया। पालिका परिषद् अध्यक्ष ने पिछले एक वर्ष के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में स्वच्छता के प्रति समर्पित व्यक्तियों और सगठनों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘स्वच्छता अवार्ड‘ से भी सम्मानित किया जिनमे जिमखाना कलब, गुरूद्वारा बंगला साहिब, पंडारा रोड मार्किट एसोसिएशन, लक्ष्मीबाई नगर आवासीय कल्याण समिति, नेहरू पार्क तथा पालिका परिषद् के चार विद्यालय आदि शामिल हैं।

इस अवसर पर आवासीय कल्याण समितियों, मार्किट ट्रैडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, दुकानदारों, गैर-सरकारी सगठनों और अन्य स्वयंसेवी संगठनों को स्वच्छता के प्रति किए जा रहे उनके सकारात्मक प्रयासो के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इस स्वच्छता पखवाड़े के दौरान जो योगदान दिया है, उसके लिए पालिका परिषद् उनकी आभारी है। पालिका अध्यक्ष ने कहा कि अपने घर और आस-पास के क्षेत्र में साफ-सफाई रखना ही पर्याप्त नही है अपितु अपने प्रिय और निकटजनांे को भी ऐसे सकारात्मक प्रयासों के लिए अपना योगदान देने के लिए प्रेरित करते रहना जरूरी है।

पालिका परिषद् के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा ध्यान स्लम क्षेत्रों मंे रहने वाले लोगों पर दिया जाना चाहिए जिससे वे अपने आस-पास गंदगी न पनपने दें, जो बिमारी बनने का सबसे बड़ा कारण होता है। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक निरन्तर चलायमान प्रयास है, जो ‘स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत‘ की आधारशीला है ओैर यह इस मिशन को सफलता तक पहुॅचाने में सहायक है।

नई दिल्ली नगरपािलका परिषद् ने अपने नई दिल्ली क्षेत्र में चलाए गए स्वच्छता पखवाडें के अन्तर्गत स्कूल-काॅलेज के विद्यार्थियों, आवासीय कल्याण समितियों, मार्किट ट्रैडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, दुकानदारों, हाॅकर्स, गैर-सरकारी ईमारतो के मालिकांे और उनमें वालों एवं गैर सरकारी सगठनों और अन्य स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से सभी संभव प्रयास करके इसे सफल बनाया है।

इस अवसर पर पालिका परिषद् के सदस्य श्री बी.एस.भाटी और डाॅ अनिता आर्या, पालिका परिषद् सचिव श्रीमती चंचल यादव, पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ स्थानीय निवासी, मार्किट ट्रेडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधि, हाॅकर्स इत्यादि भी उपस्थित थें।

TOPPOPULARRECENT