Thursday , August 16 2018

नई दिल्ली: पर्यटक रमजान में कस्टमाइज्ड फ़ूड वाक की कर रहे हैं मांग!

नई दिल्ली: मुसलमानों के पाक महीने होने के नाते, रमजान मुस्लिम समुदाय और अन्य समुदायों दोनों के लिए भी एक खुशी है। रमजान की हलचल निश्चित रूप से इस महीने में दुनिया भर से व्यंजनों के साथ देखने लायक है।

और यही वह है जो फ़ूड वाक आयोजकों के साथ आपकी मदद करते हैं। फ़ूड वाक आयोजकों का कहना है, “यदि खाना आपका धर्म है, तो रमजान आपके लिए मौसम है।”

मुंह से पानी आने वाले कबाबों से, बिरयानी से मिठाई के विभिन्न प्रकारों तक, पुरानी दिल्ली में आपको इस महीने में बहुत कुछ मिल जायेगा।

लेकिन एक गैर-दिल्लीवासी कभी नहीं जानता कि इसे इन स्थानों पर कैसे जाया जाए और यह वहीं जहां ये फ़ूड वॉकर आपके उद्धारकर्ता के रूप में आते हैं।

संगठन आपको रमजान के दौरान यात्रा करने के लिए सभी महत्वपूर्ण स्थानों के माध्यम से ले जाता है, जबकि आपको इस शहर में छुपे हुए भोजनालयों के बारे में भी उजागर करता है, जिसे आप याद कर सकते हैं।

आजकल, बहुत से लोग निजी समूह के चलते प्राइवेट वाक का अनुरोध कर रहे हैं।

पर्यटकों, एक्स्पट्स और यहां तक कि दिल्लीवाले शहर में कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों की खोज के साथ रमजान के अनुष्ठानों को समझने के लिए, छोटे समूहों में इन निजी सैरों का चयन कर रहे हैं।

इस वर्ष दुनिया भर में रमजान की बढ़ती परिचितता के साथ, रमजान के दौरान दिल्ली की यात्रा पर आने वाले विदेशी पर्यटक कई विशेष अनुकूलित व्यवस्था का अनुरोध करते हैं। उनमें से कुछ ने इफ्तर से सहरी के अनुकूलित अनुभव के लिए भी पूछा।

एक फ़ूड वाक आयोजक रमित मित्रा कहते हैं, “हमने अमेरिका से बैकपैकर्स के एक समूह से अनुरोध किया था, और वे न केवल एक इफ्तर चलने के लिए जाना चाहते थे, बल्कि हमारे द्वारा इफ्तार से सीधी तक अनुकूलित अनुकूलित चलना था। हम आमतौर पर सप्ताहांत के दौरान समूह चलते हैं, लेकिन इस साल, हमारे शेड्यूल को केवल सप्ताहांत पर ही नहीं, बल्कि सप्ताहांत पर भी निजी सैर के साथ पैक किया गया था।”

एक और वाक आयोजक सचिन बंसल कहते हैं, “हम आम तौर पर चार घंटे की पैदल यात्रा करते हैं, जिसमें पर्यटन, आदि शामिल हैं, जो पर्यटकों को रमजान के दौरान आने वाली संस्कृति और अनुष्ठानों को समझने में मदद करते हैं। निजी सैर का लाभ यह है कि हम एक स्टॉप या गतिविधि को छोड़ सकते हैं जिसमें समूह में दिलचस्पी नहीं है।”

अमेरिकी दूतावास का एक छोटा समूह चार घंटे की पैदल सूची पर भी था।
चावरी बाजार मेट्रो स्टेशन में 6 बजे के आसपास शुरू हुई चार सदस्यीय पैदल मस्जिद के परिसर में आयोजित एक निजी इफ्तर पार्टी के साथ जामा मस्जिद तक चली गई।

समूह ने अब्बास का भी दौरा किया, जो इफ्तार-विशेष शरबत बेचते है। उन्होंने कहा, “जब लोग बड़े समूहों में आते हैं, तो वे अपना खाना खत्म करते हैं और आगे बढ़ते हैं। लेकिन इन छोटे समूहों में, वे चैट करने के लिए रहते हैं, तैयारी की विधि के बारे में पूछते हैं और फोटो और वीडियो भी लेते हैं।”

इसके बाद, समूह ने एमएस खान द्वारा संचालित मटिया महल में बेकरी की ओर अग्रसर किया। वह कहते हैं, “विदेशी पर्यटक इन रोटी में रुचि नहीं रखते हैं, बल्कि बनाने की प्रक्रिया के बारे में भी पूछते हैं। 3-4 प्रयासों के बाद, वे सही ढंग से सिवैयां और खजला उच्चारण करने में सक्षम हैं।”

दिल्ली के इस हिस्से में फ़ूड वाक के दौरान मटिया महल लोकप्रिय स्टॉप में से एक है। खोजकर्ताओं में से एक सौमी रॉय ने समूह से पूछा, “क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में किसी अन्य जगह की तुलना में ये कबाब क्यों स्वादिष्ट हैं? क्योंकि वे घी में पकाया जाता है। मटिया महल अपने घी समृद्ध मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।”

अमेरिकी दूतावास की अधिकारी जोली केरी जो फ़ूड वाक का हिस्सा भी थीं, ने कहा, “मैं पहले जामा मस्जिद और इस क्षेत्र में गई हूँ। यहां, हर वस्तु काफी स्वादिष्ट है।”

TOPPOPULARRECENT