Sunday , January 21 2018

नई शिक्षा नीति का 26 मई से पहले घोषणा: स्मृति ईरानी

नई दिल्ली: केंद्रीय शैक्षिक नीति 26 मई से पहले घोषणा की जाएगी जब नरेंद्र मोदी सरकार अपने दो साल पूरा करने वाली है। केंद्रीय मंत्री मानव संसाधन स्मृति ईरानी ने यह बात बताई। उन्होंने इंडिया टीवी सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 26 मई तक पेश कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कहपलीमी प्रणाली में जो भी समस्या हो रही हैं उनका नई नीति के तहत एन सी ई आर टी द्वारा निवारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति को वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप करने पर ध्यान दिया जाएगा। पिछली यूपीए सरकार स्कूल्स में नौ डेटीनशन नीति से संबंधित सवाल पर स्मृति ईरानी ने कहा कि यह समीक्षा की जा रही है और बहुत जल्द फैसला किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नौ डेटीनशन नीति के तहत छात्रों नौवीं कक्षा में कठिनाइयां महसूस कर रहे थे। राज्य सरकारें चाहती हैं कि इस नीति को खत्म कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार सबको शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कई कदम उठा रही है और आईआईटी ‘आई आई एटीएम’ केंद्रीय विश्वविद्यालयों ‘एन आई टीज़ और कुछ घरेलू विश्वविद्यालयों की मदद के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं ताकि 9 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को ऑनलाईन नि: शुल्क शिक्षा प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि गरीबों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने की दिशा यह बड़ा कदम होगा|

TOPPOPULARRECENT