Wednesday , July 18 2018

नए दूतावास के उद्घाटन के लिए ब्रिटेन नहीं जाएंगे ट्रंप

लंदन में 12 जनवरी 2018 को पहली बार नए यूएस दूतावास में अमेरिकी ध्वज लटका हुआ है

वॉशिंगटन : राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने नए अमेरिकी दूतावास के आधिकारिक उद्घाटन के लिए अगले महीने ब्रिटेन की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी है। उन्होंने दूतावास को मध्य लंदन से नीरवता वाली जगह पर ले जाने के पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन के फैसले को ‘बुरा सौदा’ कहा है।
ट्रंप ने कहा मैंने लंदन की यात्रा को रद्द कर दिया है क्योंकि मैं ओबामा प्रशासन का बड़ा प्रशंसक नहीं हूं, शायद लंदन में ‘मूंगफली’ के लिए सबसे अच्छा स्थित और बेहतरीन दूतावास बेच दिया. एक स्थान से दुसरे स्थान दूतावास ले जाने कि लिए 1.2 अरब डॉलर का खर्च किया गया. ट्रंप ने टयूटर पर कहा “Bad deal. Wanted me to cut ribbon-NO!,”

ब्रिटेन में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने अक्टूबर 2008 में कहा था कि दूतावास को सुरक्षा कारणों से स्थानांतरित किया जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका लंदन के उन्नत मार्केट में ग्रॉसवेनर स्क्वायर में 1960 में शानदार तरीके से पथ्तर और कॉन्क्रीट से बने ठोस दूतावास के पीछे छोड़ रहा है – द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ‘लिटिल अमेरिका’ के रूप में जाना जाने वाला यह क्षेत्र जहां आयजनहोवर के सैन्य मुख्यालय भी रखे गए थे।

साउथ बैंक पर नया दूतावास एक वास्तविक किले जैसा है जो आसपास के भवनों से कम से कम 30 मीटर की दूरी पर स्थित है – अधिकतर नवनिर्मित ऊंचे आवासीय ब्लॉक – और अमेरिका मरीन के लिए रहने वाले क्वार्टरों को स्थायी रूप से अंदर से तैनात किया गया है।

नई दूतावास, जो कि 1.2 बिलियन अमरीकी डॉलर का है, दक्षिण-पश्चिम लंदन के बैटरसी पावर स्टेशन के पास स्थित है। अमेरिकी सरकार के सूत्रों ने संकेत दिया है कि राज्य सचिव रेक्स टिल्लरन दूतावास को खोलने के लिए अधिकृत होगा।

शुक्रवार को एक बयान में, लंदन के महापौर सादिक खान ने कहा कि अगले महीने ट्रम्प के नियोजित दौरा “सामूहिक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों से पूरा हो गया” होगा।

TOPPOPULARRECENT