Monday , February 26 2018

नक्सली हमले में 2 बड़े लीडर समेत 20 कांग्रेसियों की मौत

नई दिल्ली, 25 मई: छत्तीसगढ़ के सुकमा में हफ्ते के दिन कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान नक्सलियों ने अचानक हमला कर दिया। इस हमले में कांग्रेसी लीडर महेंद्र कर्मा, उदय मुदलियार और कारकुन गोपी माधवानी की मौत हो गई। कांग्रेस के कई औ

नई दिल्ली, 25 मई: छत्तीसगढ़ के सुकमा में हफ्ते के दिन कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान नक्सलियों ने अचानक हमला कर दिया। इस हमले में कांग्रेसी लीडर महेंद्र कर्मा, उदय मुदलियार और कारकुन गोपी माधवानी की मौत हो गई। कांग्रेस के कई और कारकुनों के मरने के इम्कान है।

कांग्रेस की यह ‘परिवर्तन यात्रा’ सुकमा से जगदलपुर लौट रही थी। साबिक मरकज़ी वज़ीर व कांग्रेस के सीनीयर लीडर विद्याचरण शुक्ल और एमएलए कवासी लखमा की पीठ पर गोलियां लगीं है। विद्याचरण शुक्ल की हालत बेहद नाज़ुक है। उन्हें अस्पताल में शरीक कराया गया है।

वहीं छत्तीसगढ़ कांग्रेस के सदर नंद कुमार पटेल अपने बेटा समेत लापता हैं। पटेल से कांग्रेसी लीडरों का राबिता नहीं हो पा रहा है।

साबिक वज़ीर ए आला अजीत जोगी भी इस यात्रा में शामिल हुए थे लेकिन वो वक्त रहते हेलीकॉप्टर से निकल गए। जोगी किस्मत वाले रहे कि वो नक्सलियों की गोलियों का निशाना बनने से बच गए।

माना जा रहा है कि करीब 200 नक्सलियों ने इस वाकिया को अंजाम दिया। नक्सलियों ने म‍सूबा बंद तरीके से कांग्रेस के काफिले पर हमला किया। नक्सलियों ने दो घंटे तक फायरिंग की।

नक्सलियों ने पहले गीदम वादी में धमाका किया। इसके बाद दरभा वादी के पास गोलीबारी शुरू कर दी। काफिले में तकरीबन 16 से 20 गाड़ियां शामिल थीं, जिनमें तकरीबन 120 कारकुन सवार थे।

याद रहे कि नंद कुमार पटेल के काफिले पर इससे पहले भी गरियाबंद के पास नक्सली हमला हुआ था, जिसमें वे बाल-बाल बचे थे।

हमले के बाद बस्तर संभाग के चित्रकूट विधानसभा इलाके के केशलूर में होने वाली कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा को रद्द कर दिया गया। दरभा थाने के इंचार्ज ज़ाय वाकिया पर पहुंच गए हैं।

नक्सली हमले की इत्तेला मिलते ही जगदलपुर से फोर्स के साथ जवानों की एक टुकड़ी निकल गई है। इधर छत्तीसगढ़ के सीनीयर कांग्रेसी लीडर और रियासत के साबिक वज़ीर ए आला अजीत जोगी ने रमन सिंह सरकार को बर्खास्त करने की मांग की है।

नक्सली हमले की खबर मिलते ही रियासत के वज़ीर ए आला डॉ. रमन सिंह ने अपनी विकास यात्रा रद्द कर दी। उन्होंने दारुल हुकूमत में इमरजेंसी मीटींग बुलाई है।

छत्तीसगढ़ के गवर्नर शेखर दत्त ने कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हुए नक्सली हमले की सख्त मुज़म्मत की है।

‍‍‍बशुक्रिया: अमर उजाला

TOPPOPULARRECENT