Friday , December 15 2017

नडाल जीते या जोकवीच आज नई तारीख़ बनना यक़ीनी

टेनिस की दुनिया के दो अज़ीम खिलाड़ियों सर्बिया के नवाक़ जोकोवीच और स्पेन के रफ़ाइल नडाल में से चाहे जो कोई भी एतवार को यहां रूला गेरू में फ्रेंच ओपन की चमचमाती ट्राफ़ी उठाएं , नई तारीख़ बनना यक़ीनी है। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकवीच

टेनिस की दुनिया के दो अज़ीम खिलाड़ियों सर्बिया के नवाक़ जोकोवीच और स्पेन के रफ़ाइल नडाल में से चाहे जो कोई भी एतवार को यहां रूला गेरू में फ्रेंच ओपन की चमचमाती ट्राफ़ी उठाएं , नई तारीख़ बनना यक़ीनी है। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकवीच अगर पहली बार ये ख़िताब जीतने में कामयाब रहते हैं तो वो 43 बरस ( साल) बाद एक साथ चारों ग्रांड सलाम ख़िताब अपने पास रखने वाले पहले खिलाड़ी होंगे।

दूसरी तरफ़ छः बार के चैम्पियन और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल को ट्राफ़ी उठाने का मौक़ा मिलता है तो वो सातवीं बार ये ख़िताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी होंगे। जोकोवीच लगातार पिछले 27 ग्रांड सलाम मैचों से ग़ैर मुफ्तूह् चल रहे हैं और उन्होंने गुज़श्ता ( पिछ्ले) जुलाई में विंबलडन, सितंबर में यू एस ओपेन और जनवरी में आस्ट्रेलिया ओपेन के सेमीफाइनल में नडाल को हराया था।

दूसरी तरफ़ किले पोर्ट के बेताज बादशाह नडाल को रूला गेरू में पिछले 52 मैचों में सिर्फ एक शिकस्त का सामना करना पड़ा है। टेनिस की तारीख़ में ये पहला मौक़ा है जब दो रिवायती हरीफ़ (प्रतिद्वंद्वी)लगातार चौथी बार ग्रांड सलाम फाईनल में आमने सामने हैं ।

पाँच बार के ग्रांड सलाम फ़ातिह ( विजेता) जोकोवीच और दस बार ग्रांड सलाम के फ़ातिह ( विजेता) नडाल सेमीफाइनल में शानदार कारकर्दगी का मुज़ाहरा ( प्रदर्शन) करते हुए फाईनल में पहुंच गए हैं। ख़्याल रहे कि नडाल ने अब तक के अपने सफ़र में एक भी सेट नहीं गंवाया है।

जोकोवीच ने रिकार्ड 16 ग्रांड सलाम खिताबों के मालिक और तीसरे सीडेड स्विटज़रलैंड के रोजर फ़ेडरर को 4।, 5।, 3। से शिकस्त दे कर फाईनल में अपनी जगह बनाई थी जबकि नडाल ने अपने हमवतन डेविड फेरर को 2।, 2।, 1। से हराया। जोकवीच ने जहां दो घंटे दो मिनट में अपना मुक़ाबला जीता, वहीं नडाल ने महिज़ ( सिर्फ) एक घंटा 40 मिनट में अपनी फ़तह दर्ज कराई।

दरीं असना हफ़्ता को वूमेन्स टाइटल के लिए सेकेंड सीड रूसी स्टार मारीया शार इपोह और 21 वीं सीड इतालवी सारा ईरानी खेल रही हैं। सारा गुज़शता रोज़ वूमेन्स डबल्स का ख़िताब हमवतन राबर्टा वंसी के साथ जीत गईं। चौथी सीड इतालवी जोड़ी ने सातवें सीड रूसी हरीफ़ों मारीया कीरील्नको और नाडिया पटरवा को हराया।

TOPPOPULARRECENT