Saturday , November 18 2017
Home / Featured News / नरेंद्र मोदी। नवाज शरीफ / 31 मार्च मुलाकात की उम्मीद

नरेंद्र मोदी। नवाज शरीफ / 31 मार्च मुलाकात की उम्मीद

पाक पठानकोट संयुक्त जांच टीम / 27 मार्च को हिन्दुस्तान‌ आगमन, सुषमा स्वराज का ऐलान , सरताज अजीज से मुलाकात

पोखाड़ा:  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज ऐलान किया कि पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम / 27 मार्च को हिन्दुस्तान‌ पहुंच जाएगा ताकि पठानकोट आतंकवादी हमले की अपनी जांच में प्रगति कर सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि / 31 मार्च को अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुलाकात होगी।

यहाँ नेपाल में पाकिस्तान के विदेश मामलों पर प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज से 20 मिनट की मुलाकात के बाद सुषमा स्वराज ने ऐलान किया कि हमे उम्मीद है कि परमाणु शिखर सम्मेलन(न्यूक्लियर चोटी कान्फ़्रैंस) के अवसर पर अमेरिका में हिंद‌-पाक‍ प्रधानमंत्रियों की मुलाकात होगी।

नेपाल में सार्क मंत्रियों की बैठक के मौख़े पर हिंद‌। पाक नेताओं की बातचीत के बाद सरताज अजीज के साथ रिपोर्टर्स से बात‌ करते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि यह उम्मीद‌ नहीं है कि सरताज अजीज के साथ मेरी बैठक में पठानकोट समस्या पर  बातचीत न किया जाए। इस बैठक में हम संयुक्त जांच टीम के दौरा हिन्दुस्तान‌ के इतिहास का फैसला किया गया।

यह टीम / 27 मार्च की रात हिन्दुस्तान‌ पहुंच जाएगी और / 28 मार्च से वह अपना काम शुरू करेगी। सरताज अजीज ने अपने हिस्से के रूप में व्यक्त संतोष किया कि पठानकोट घटना पर हिन्दुस्तान‌ के साथ बातचीत का मार्ग प्रशस्त हो रही है। दोनों देशों की ओर से पठानकोट मामले से संतोषजनक रूप में पेश किया जा रहा है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि अमेरिका में नवाज शरीफ और नरेंद्र मोदी की मुलाकात होगी। इस मुलाकात के बारे में उन्हें यख़ीन‌ है लेकिन यह कतई तौर पर नहीं कहा जा सकता। दोनों नेताओं के संभावित बातचीत का पहलू तय पाएगा या ठोस बातचीत होगी। लेकिन यह उम्मीद है कि दोनों के बीच हाथ मिलाना होगा।

सरताज अजीज ने / 9/10 नवंबर को पाकिस्तान की तरफ से आयोजित किए जाने वाले सार्क‌ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का निमंत्रण सुषमा स्वराज के हवाले किया। इस पर सुषमा स्वराज ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के इस निमंत्रण को प्रधानमंत्री की तरफ से स्वीकार कर लिया है और नवाज शरीफ और सरताज अजीज से शुक्रिया किया है।

इससे पहले इस साल पाकिस्तान और हिन्दुस्तान‌ के मुलाकात तय थी लेकिन / 2 जनवरी पठानकोट हमले के बाद यह बैठक स्थगित कर दी गई। इस हमले के बाद हिन्दुस्तान‌ ने इल्ज़ाम‌ लगाया था कि पाकिस्तान के आतंकवादी ग्रुप‌ शामिल है नेपाल में 37 वें सार्क परिषद के मंत्रियों की बैठक से पहले सुषमा स्वराज ने फीवा नदी पर स्थित होटल सरताज अजीज के साथ नाश्ते पर मुलाकात की।

कल रात भी दोनों नेताओं ने डिनर के दौरान एक ही टेबल पर मौजूद थे। नाश्ते के बाद दोनों ने आमने सामने मुलाक़ात की और पांच मिनट तक  बातचीत की। पाकिस्तान ने सार्क शिखर सम्मेलन में भाग लेने से प्रधानमंत्री को निमंत्रण हवाले करने के लिए यह‌ मुलाकात की है। सरताज अजीज ने कल कहा था कि वह सुषमा स्वराज की तरफ‌ से उठाए गए सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हैं।

TOPPOPULARRECENT