Tuesday , December 19 2017

नशे के लिए तिब्बी अदवियात का ग़लत इस्तेमाल

अगर किसी के पैर पर गंदगी लग जाये तो पैर नहीं काटा जाता बल्कि गदगी को साफ़ किया जाता है, मगर एसा लगता है कि ड्रग्स कंट्रोल के अर्बाब पैर काटने के उसूलों पर कारबन्द रहना चाहते हैं।

अगर किसी के पैर पर गंदगी लग जाये तो पैर नहीं काटा जाता बल्कि गदगी को साफ़ किया जाता है, मगर एसा लगता है कि ड्रग्स कंट्रोल के अर्बाब पैर काटने के उसूलों पर कारबन्द रहना चाहते हैं।

नशीली अदवियात के आदी लोग नित नए तरीकों से अपनी हवस पूरी करने के तरीके ढूंढ निकालते हैं और उसे एसी एशिया का इस्तेमाल करने लगते हैं कि आम आदमी हैरत में मुबतला होजाता है।

नियम के आदी लोग ने नशीली आवर चीज़ों के आसानी से ना मिलने पर अपनी तस्कीन के लिए एसी एशिया इस्तेमाल करने लगते हैं जिन का मुसर्रिफ़ कुछ और ही होता है। जैसे कोई पैट्रोल और इंक रेमोवर से नशा हासिल करता है तो कोई खांसी के सीरपस की ज़्यादा मिक़दार पी कर नियम कर लेता है।

अब उन लोगों ने उसे इंजेक्शनस को भी नियम के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू किया जिन का ख़ालिस तिब्बी इस्तेमाल होता है और डॉक्टर्स यह तो शदीद ज़रूरत के तहत ही इसी अदविया तजवीज़ करते हैं यह फिर एनसथेटसटस की निगरानी में ही मरीज़ों को दीए जाते हैं।

ड्रग्स कंट्रोल एडमिनिस्ट्रेशन के हुक्काम ने सर्जरीज़ के मौके पर मरीज़ों को बेहोश करने और जिस्म को सन करने दीए जाने वाले इंजेक्शनस के अलावा मरीज़ को शदीद दर्द के लिए तजवीज़ की जाने वाली अदवियात जैसे फ़नटाइल , फ़ोरटवेन , फ़ैनिर्गुण और केटामाइन वगैरह के ग़लत इसतेमालात पर रोक लगाने के इक़दामात के तौर पर हस्पतालों को ही इन इंजेक्शनस की सरबराही पर तहदेदात आइद करदी हैं।

हैरत अंगेज़ तौर पर सर्जीकल स्टोरस मेडिकल शॉप्स पर जहां ये अदवियात दस्तयाब होती हैं, वो ज़बत करली गई हैं जिस की वजह से अब ये इंजेक्शनस सिर्फ़ तैयार कुनुन्दगान कंपनियों के मुस्लिमा डसटरी ब्यूटरस के पास ही दस्तयाब हैं।

इन् डस्ट्री ब्यूटरस से नशा आवर इंजेक्शनस के हुसूल के लिए ये लज़ूम आइद किया गया कि हर हस्पताल और डिसपेंसरी जहां इन इंजेक्शनस का इस्तिमाल होता है उन्हें ड्रग्स कंट्रोलर से एक लाईसैंस हासिल करना होगा और इंजेक्शनस के इस्तेमाल की तफ़सीलात एक रेकॉर्ड में दर्ज करना होगा जिस में ये भी ज़रूरी होगा कि जिस मरीज़ को ये इंजेक्शन दिया गया है इस का पता वगैरह भी दर्ज किया जाये।

TOPPOPULARRECENT