Wednesday , December 13 2017

नसबंदी की तरह है नोटबंदी का फैसला,गरीबों की हालत और ज्यादा खराब हो जायेगी-फोर्ब्स

नई दिल्ली। अमेरिका का फेमस बिज़नेस मैगजीन “फोर्ब्स” ने नोटबंदी को लेकर भारत को भारी  नुकसान होने का अनुमान जताया है। फोर्ब्स के मुताबिक भारत सरकार ने जनता के पैसे पर डाका डाला है। मैगजीन ने कहा है कि  केंद्र सरकार के इस फैसले से भारत में गरीबों की हालत और ज्यादा खराब हो जाएगी।

“नसबंदी की तरह है नोटबंदी”

फोर्ब्स ने भारत की नोटबंदी को 1970 के दशक में किए नसबंदी के फैसले की तरह लिया है। पत्रिका ने लिखा है कि मौजूदा सरकार ने नसंबदी की तरह ही नोटबंदी का अनैतिक फैसला लिया है। देश की ज्यादातर नोट को बैन कर दिया गया साथ ही लोगों को नोट बदलवाने के लिए भी कुछ ही हफ्तों का टाइम भी दिया।

लोकतांत्रिक सरकार का कदम स्तब्ध करने वाला

फोर्ब्स ने मोदी सरकार के इस फैसले को स्तब्ध कर देने वाला बताया है। मैगजीन के अनुसार लोकतांत्रिक सरकार द्वारा उठाया कदम चौकाने वाला है। साथ ही इस फैलसे ले किए उचित प्रक्रिया का पालन भी नहीं किया गया। देश को इस फैसले से अरबों रुपए का नुकसान हो सकता है।

शहरों से बेरोजगार होकर गांव लौट रहे हैं लोग

फोर्ब्स पत्रिका ने लिखा है नोटबंदी के बाद से शहरों की हालत खराब है। बहुत से कंपनियां, कारोबार बंद हो रहे हैं जिससे बेरोजगार होकर लोग अपने गांवों को लौट रहे हैं। यह भारत के लिए भीषण स्थिति है क्योंकि देश के लाखों लोग अभी भी भयंकर गरीबी में जी रहे हैं।

TOPPOPULARRECENT