Saturday , December 16 2017

VIDEO: नांदेड़ चुनाव में इमरान प्रतापगढ़ी ने मुसलमानों को जोड़कर रखने में अहम भूमिका निभाई!

नांदेड की चुनाव में कांग्रेस के सभी 24 उम्मीदवारों के जीतने के पीछे लोग मुस्लिम वोटरों की एकता बताई है। इस चुनाव में कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवारों के लिए बड़ी चुनौती थी। जीतना इतना आसान नहीं था। अगर मुस्लिम वोटरों ने एकता नहीं दिखाई होती तो शायद मुमकिन नहीं हो पाता।

2012 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी जरूर रही थी, मगर ओवैसी की पार्टी ने यहाँ राजनीति बदल कर रख दी थी। ओवैसी के 11 उम्मीदवारों ने जीत हासिल करके भारतीय राजनीति में सनसनी फैला दी थी। जानकारों की मानें तो भारत के मुसलमान अब राजनीति की अच्छी समझ रखने लगे हैं, वे किसी भी ऐसे पार्टी को वोट नहीं देना चाहते है, जो समाज को बांटने का काम करते हैं।

इसकी मिसाल बिहार के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम वोटरों ने दे दिए थे। ओवैसी की पार्टी ने बिहार विधानसभा चुनाव में एक भी खाता नहीं खोल सकी थी। यहीं से ओवैसी की पार्टी की राजनितिक पतन शुरू हो गया था।

मशहूर शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने नांदेड़ की चुनाव में अहम भूमिका निभाई है। इस चुनाव में 24 मुस्लिम कांग्रेसी उम्मीदवारों के जीतने के पीछे इमरान प्रतापगढ़ी का चुनाव प्रचार रहा। इमरान प्रतापगढ़ी ने हिन्दू- मुस्लिम एकता को मजबूत करने पर खूब बल दिया। अपने भाषणों में साम्प्रदायिक राजनीतिक ताकतों से बचने की अपील की थी।

मुस्लिम वोटरों को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई है। शायद यही वजह रही जब कांग्रेस के सभी 24 मुस्लिम उम्मीदवारों को जीत मिल पाई। इमरान प्रतापगढ़ी शुरू से गंगा जमुनी संस्कृति के पक्षधर रहे हैं।

मेरे एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने आने वाले एक किताब का भी जिक्र किया था जिस पर वो काम कर रहें थे। उन्होंने मुझे इस साक्षात में बताया था कि जो किताब मैं लिख रहा हूँ, उसका नाम’ गंगा में वजूह करके रखने वाला हूं।

मुस्लिम वोटरों को बांटने की बहुत कोशिश की गई लेकिन इमरान प्रतापगढ़ी ने अपने भाषण में इनको एकजुट करने की कोई कसर नहीं छोड़ी। चुनाव परिणाम आने के बाद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि यह जीत मोहब्बतों की जीत है।

बांटने वाले हार गये हैं। इमरान प्रतापगढ़ी इस परिणाम से काफी खुश हैं और सभी देशवासियों को और चाहनेवालों को मुबारकबाद दी है। साथ ही उन्होंने किसी के ऊपर तनकीद करने से मना किया।

मालूम हो कि नांदनांदेड महानगर पालिका चुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत हुई है।खबरों के मुताबिक कांग्रेस ने 81 सीटों में 72 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया है। बीजेपी की बड़ी हार के बाद जिसे विजय रथ कहतें हैं वो कहीं थम गई है।

TOPPOPULARRECENT