Monday , December 18 2017

नाइजीरिया: बोको हरम और फौज के बीच मुठभेड़

बोको हरम के बंदूकबर्दारों और नाइजीरिया के फौजियों के बीच डामातुरू के शुमाली मशरिकी शहर में मुठभेड़ चल रही है. यह जाहिर तौर पर इंतेहापसंदो के मजबूत गढ़ों में से एक पर फौजियों की छापेमारी का बदला है.

बोको हरम के बंदूकबर्दारों और नाइजीरिया के फौजियों के बीच डामातुरू के शुमाली मशरिकी शहर में मुठभेड़ चल रही है. यह जाहिर तौर पर इंतेहापसंदो के मजबूत गढ़ों में से एक पर फौजियों की छापेमारी का बदला है. बोको हरम के दर्जनों लड़ाके कल गुर्रुब ए आफताब के बाद योबे सूबे की दारुल हुकूमत में घुस गए और अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे, लेकिन फौजियों ने उन्हें टक्कर दी.

फौजियों के साथ यह मुठभेड़ उस वाकिया के करीब एक हफ्ते बाद हुआ है जब बोको हराम के लड़ाकों ने हिकमत अमली के तौर पर अहम शहर बागा पर कब्जा कर लिया था और पड़ोसी बोर्नो रियासतों के शुमाली में वाके मल्टीनेशनल इलाकाई फोर्स के एक हेडक्वार्टर पर कब्जा कर लिया था. ताजा हमले में, फौजियों ने बागियों को शहर के बाहरी हिस्से में योबो के सरकारी युनिवर्सिटी के पास रोक दिया.

मुख्तार सानी नाम के एक तालिब ए इल्म ने बताया, ‘‘ बंदूकबर्दार शाम सात बजकर करीब 30 मिनट पर आए और गोलियां चलाने लगे.’’ उसने बताया, ‘‘ बोको हराम के बंदूकबर्दारों की अब फजियों के साथ मुठभेड़ हो रही है, जो हमसे बहुत दूर नहीं है.’’

बहरहाल, अभी तक किसी के हताहत होने के कोई इशारा नहीं है और न ही आफीसरों ने इस बात की तस्दीक की है. शहर के दिगर हिस्सों के लोग गोलियों और धमाको की आवजें सुनकर अपने घरों में छिप गए हैं.

TOPPOPULARRECENT