Tuesday , December 12 2017

निक्की हैली होंगी संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत

भारतीय मूल की निक्की हैली को अमेरिकी सीनेट ने को संयुक्त राष्ट्र के राजदूत बनने की मंजूरी दी है। सीनेट में निक्की हैली के पक्ष में 96 मत जबकि उनकी प्रतिद्वंदी  सिर्फ चार मत पड़े। 45 वर्षीय निक्की संयुक्त राष्ट्र में समांथा पावर की जगह लेंगी।

बता दें कि उनके खिलाफ मतदान करनेवालों में तीन डेमोक्रेटिक सीनेटर्स टॉम उडेल, क्रिस कून्स और मार्टिन हेनरिक और सीनेटर बर्नी सैंडर्स शामिल थे। सीएनएन के मुताबिक, हैली ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव अभियान के दौरान विरोध किया था। हालांकि शुरुआती विरोध के बाद हैली बाद में डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में आ गईं थीं। कून्स ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद के लिए विदेश मामलों में उच्च स्तरीय विशेषज्ञता चाहिए,  इसे कोई पद पर जाने के बाद नहीं सीखा जाएगा।”

इससे पहले सीनेट की 21 सदस्यीय विदेश समिति ने उन्हें अपनी मंजूरी दे दी थी। नम्रता हैली 2011 में साउथ कैरोलिना की गवर्नर चुनी गई थीं। उनका पूरा नाम नम्रता रंधावा हैली है और उनका जन्म पंजाब के एक अप्रवासी परिवार अजित सिंह रंधावा और राज कौर रंधावा के यहां हुआ। उनका परिवार बाद में ईसाई धर्म अपना लिया लिया था

TOPPOPULARRECENT