Friday , November 24 2017
Home / India / निजाम सिद्दीक़ी को उर्दू में मिला 2016 साहित्य अकादमी अवार्ड|

निजाम सिद्दीक़ी को उर्दू में मिला 2016 साहित्य अकादमी अवार्ड|

साहित्य अकादमी ने बुधवार को 2016 के लिए अपने वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा करते हुए हिंदी के लिए नासिरा शर्मा, उर्दू के लिए निजाम सिद्दकी, कश्मीरी में अजीज हाजिनी, पंजाबी के लिए स्वराजबीर, अंग्रेजी में जेरी पिंटो, संस्कृत के लिए सीतानाथ आचार्य शास्त्री सहित 24 भाषाओं के रचनाकारों को साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की बात की।

अकादमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवास राव ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस करके इन नामों की घोषणा की। पुरस्कारों की घोषणा के साथ साहित्य अकादमी ने वार्षिक कैलेंडर के साथ महान लेखक अभिनव गुप्त पर एक डायरी भी लांच की। साहित्य अकादमी के सचिव के श्रीनिवास राव ने बताया कि इस वर्ष आठ कविता-संग्रह, पांच उपन्यास, दो समालोचना, एक निबंध संग्रह और एक नाटक के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा। 

सहित्योत्सव जो की 21 से 26, 2017 फ़रवरी के दौरान आयोजित किया जाएगा इसी में 22 फ़रवरी को यह पुरस्कार दिए जाएँगे।इसमें चयनित लेखकों के अलावा पूर्व में साहित्य अकादमी अवार्ड पा चुके लोगों को भी बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि 24 भाषाओं के अलावा चार गैर मान्यता प्राप्त भाषाओं के लेखकों को भाषा सम्मान भी दिया जाएगा।

राव ने कहा कि पुरस्कारों की अनुशंसा 24 भारतीय भाषाओं की निर्णायक समितियों द्वारा की गई। साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित अकादमी के कार्यकारी मंडल की बैठक में बुधवार को इन्हें अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने कहा कि इन रचनाकारों को पुरस्कार के रूप में उत्कीर्ण ताम्रफलक, शॉल और एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

TOPPOPULARRECENT