निपाह वायरस: इन तीन फलों के जरिए आप तक पहुंच सकता है वायरस, इन जानवरों से भी रहे दूर!

निपाह वायरस: इन तीन फलों के जरिए आप तक पहुंच सकता है वायरस, इन जानवरों से भी रहे दूर!
Click for full image

केरल के कोझीकोड में निपाह वायरस से कई लोगों की मौत के बाद इसका खौफ पूरे देश में फैल गया है। WHO के अनुसार यह वायरस निपाह वायरस से इन्फेक्टेड चमगादड़ों के जरिए इंसानों तक पहुंच रहा है। सरकारी हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस खतरनाक वायरस को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है।

यह वायरस कुछ फलों के जरिए इंसानों तक पहुंचा है इसलिए इन फलों को खाने से पहले काफी सावधानियां बरतने की जरूरत है। मेदांता द मेडिसिटी हॉस्पिटल, गुड़गांव की इन्फेक्शियस डिजीज की एक्सपर्ट डॉ. नेहा गुप्ता का कहना है कि खजूर, केला और आम के जरिए यह वायरस सबसे तेजी से फैल रहा है।

अगर ये फल केरल से आप तक पहुंच रहे हैं तो निपाह वायरस का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है। साथ ही अगर किसी फल को पक्षी ने खाया है और इसे आप खाते हैं तो निपाह वायरस आपकी बॉडी में फैल सकता है। अगर आप चाहते हैं कि ये वायरस आपकी बॉडी में ना जाए तो काफी सावधानियां बरतने की जरूरत है।

निपाह वायरस से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां…
फलों को साफ पानी से अच्छे से धोएं, फिर खाएं। सुअरों या चमगाड़ों से दूर रहें। ताड़ी जैसे नशीले पदार्थों से बिल्कुल दूर रहें। जमीन पर गिरे फल ना खाएं। सांस लेने में दिक्कत, सिर में जलन या तेज दर्द होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

निपाह वायरस से इन्फेक्टेड चमगादड़ या कोई और पक्षी किसी फल पर चोंच मारता है या खाता है, तो ये वायरस फ्रूट में आ जाता है। ये फल कोई भी हो सकता है।

वायरस वाला फ्रूट मार्केट से आपके घर तक पहुंच सकता है। अगर आप इन्हें खा लेते हैं तो आप भी निपाह वायरस के शिकार हो सकते हैं। यदि किसी सूअर में यह वायरस है तो उसके जरिए भी इसका इन्फेक्शन आप तक पहुंच सकता है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति इस वायरस से इन्फेक्टेड है और आप उसके संपर्क में आते हैं तो आप इसके शिकार हो जाएंगे।

Top Stories