Monday , December 18 2017

नीतीश, राबड़ी और शाहनवाज जाएंगे राज्यसभा

साबिक़ वजीरे आला नीतीश कुमार, राबड़ी देवी और शाहनवाज हुसैन राज्यसभा जाएंगे!

साबिक़ वजीरे आला नीतीश कुमार, राबड़ी देवी और शाहनवाज हुसैन राज्यसभा जाएंगे! रियासत में तेजी से बदल रहे सियासी फोर्मूले के दरमियान राज्यसभा की खाली होने वाली तीन सीटों के लिए अटकलें भी तेज हो गई हैं। लोकसभा इंतिख़ाब में राज्यसभा के तीन मेंबरों ने जीत हासिल की है। राजद कोटे के रामकृपाल यादव भाजपा टिकट पर लोकसभा इंतिख़ाब जीते हैं। गुजिशता इंतिख़ाब में करारी हार के बाद राजद के ही हिमायत से राज्यसभा पहुंचे लोजपा सरबराह रामविलास पासवान इस बार भाजपा के हिमायत से लोकसभा पहुंच गए हैं। इनके अलावा भाजपा के राज्यसभा मेम्बर राजीव प्रताप रूडी भी सारण से इंतिखाब जीत कर लोकसभा पहुंचे हैं।

राज्यसभा की इन तीनों सीटों पर अब इंतिख़ाब होना तय है। तीन सीटों का इंतिख़ाब एक साथ होता है तो एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 58 एमएलए की हिमायत की जरूरत होगी। जदयू राजद, आज़ाद और सीपीआई को मिलाकर जदयू हुकूमत के हिमायत में कुल 145 एमएलए हैं। ऐसे में हुकूमत हिमायत एमएलए कम से कम दो मेंबरों को राज्यसभा भेज सकते हैं। बहस है कि वजीरे आला ओहदे छोड़ने के बाद नीतीश कुमार राज्यसभा जाने का मन बना रहे हैं। दूसरी सीट साबिक़ वजीरे आला राबड़ी देवी को दी जा सकती है। रामकृपाल यादव और रामविलास पासवान राजद कोटे से राज्यसभा एमपी हैं। लेकिन राजद एमएलए की तादाद इतनी नहीं है कि वह एक भी रुक्न अपने बूते राज्यसभा में भेज सके। जुमेरात को रियासती हुकूमत को बिना शर्त हिमायत देने के ऐलान के साथ ही राबड़ी देवी को राज्यसभा भेजे जाने की अटकलें लगाई जाने लगी हैं।

तादाद के हिसाब से एक सीट भाजपा को मिलना तय है। बहस ये भी है कि भागलपुर से इंतिख़ाब हारने के बाद भाजपा अपने अक़लियत लीडर सैयद शाहनवाज हुसैन को इसके लिए उम्मीदवार बनाएगी। अगर ऐसा हुआ तो वह भी राज्यसभा जाएंगे।

TOPPOPULARRECENT