Saturday , December 16 2017

नेवी अफसरों की बीवियों का अदला-बदली का मामला : सुप्रीम कोर्ट ने कहा जांच सीबीआई नहीं करेगी

नई दिल्ली: नेवी में अफसरों की बीवियों की अदला-बदली के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सीबीआई जांच कराने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि केरल पुलिस की स्पेशल टीम बनाई जाए जिसे डीआईजी रेंक के अफसर हेड करें।

संगीन इल्ज़ामात की वजह से ही जांच ट्रांसफर नहीं होगी। कोर्ट ने कहा कि मामले में सीबीआई को जांच ट्रांसफर करने का हुक्म सिर्फ इसलिए नहीं दिया जा सकता कि याचिकाकर्ता ने संगीन इलज़ाम लगाए हैं। अगर इस तरह सीबीआई को मामले दिए जाएंगे तो सीबीआई के पास मामलों की बाढ़ आ जाएगी। इससे सीबीआई पर न सिर्फ बोझ बढ़ेगा, बल्कि उसकी विश्वसनीयता पर भी असर पड़ेगा। सीबीआई के पास सीमित संसाधन हैं, एजेंसी को गंभीर केसों की जांच में भी दिक्कत आएगी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट मामलों को सीबीआई में ट्रांसफर करने के अपने अधिकार का इस्तेमाल सोच समझकर करे। कोर्ट ऐसे ही मामलों को सीबीआई को ट्रांसफर करे जिसका राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर असर हो या बड़े पैमाने पर मानवाधिकारों का हनन हो रहा हो। सुप्रीम कोर्ट ने मामले को केरल हाईकोर्ट से दिल्ली हाईकोर्ट ट्रांसफर करने से भी इनकार किया।

दरअसल 2013 में कोच्चि में तैनात नेवी अफसर की बीवी ने नेवी अफसरों की बीवियों की अदला-बदली का इलज़ाम लगाया था। उसने कहा था कि शौहर के सामने गैंगरेप किया गया। इसकी शिकायत के बावजूद केरल पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। इसलिए मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया जाए। वहीं केरल सरकार ने इसका मुखालिफत करते हुए कहा कि राज्य पुलिस इस मामले की जांच कर सकती है और स्पेशल टीम जांच कर रही है।

TOPPOPULARRECENT