Monday , December 11 2017

नोटबंदी के एक साल: कांग्रेस मना रहा काला दिवस जबकि बीजेपी के लिए सालगिरह

नई दिल्ली। आज नोटबंदी को पूरा एक साल हो गया है इसको लेकर केंद्र और विपक्ष आमने-सामने है। जहां भाजपा नोटंबदी की सालगिरह मनाने जा रही है वहीं कांग्रेस और अन्य दल आज इसे काला दिवस के रूप में मनाएंगे।

नोटबंदी की सालगिरह पर प्रधानमेत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह ट्वीट कर देशवासियों को नमन किया और कहा कि नोटबंदी के इस कदम में साथ देने के लिए लोगों का शुक्रिया।

दूसरी तरफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को त्रासदी करार देते हुए ट्वीट किया, ‘नोटबंदी एक त्रासदी है। हम उन लाखों ईमानदार भारतीयों के साथ हैं, जिनका जीवन और जीविका पीएम के विचारहीन कदम से बर्बाद हो गया।’ पीएम ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक एक शॉर्ट फिल्म शेयर की है जिसमें नोटबंदी के फायदे गिनाए गए हैं।

नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में दिल्ली में प्रदर्शन का आयोजन होगा। कांग्रेस के अलावा राजद, सपा, बसपा व तृणमूल कांग्रेस भी नोटबंदी की सालगिरह पर काला दिवस मनाएंगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 8 नवंबर को पीएम ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य घोषित किया था। रात को मोदी के संबोधन के बाद पूरे देश में हड़कंप मच गया था।

नोटबंदी की अलगी सुबह बैंकों के बाहर लंबी लाइनें देखी गई। नोट बदलवानें के लिए लोग पूरा-पूरा दिन लाइनों में खड़े रहे। कांग्रेस सहित अन्य दलों ने केंद्र के इस निर्णय का विरोध किया था।

माना जा रहा था कि नोटबंदी से काले धन पर लगाम लगेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एक सर्वे के मुताबिक नोटबंदी भी काले धन का सफाया नहीं कर पाई।

TOPPOPULARRECENT