Friday , December 15 2017

नोटबंदी के बाद 25 लाख से ज्यादा बैंक में जमा करने वाले IT ने 1.16 लाख को भेजा नोटिस

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद 25 लाख रुपये से ज्यादा बैंक में जमा करने वाले 1 लाख 16 हजार लोगों को नोटिस भेजा है. ये वे लोग हैं, जिन्होंने नोटबंदी के बाद बैंक में 25 लाख रुपये से ज्यादा की रकम जमा की, लेकिन अभी तक आईटीआर फाइन नहीं किया. इसलिए उन्हें नोटिस भेजकर अगले 30 दिनों के भीतर आईटीआर फाइल करने के लिए कहा है.

आयकर विभाग ने 18 लाख से भी ज्यादा ऐसे लोगों व फर्म्स का पता लगाया है, जिन्होंने नोटबंदी के बाद 2.5 लाख रुपये व उससे ज्यादा की रकम जमा की. इनमें से जिन लोगों ने अभी तक आईटीआर नहीं भरा है. उन्हें दो श्रेणी में बांटा गया है. इसमें एक श्रेणी में उन लोगों को रखा गया है, जिन्होंने 25 लाख रुपये से ज्यादा जमा किया है. दूसरी श्रेणी में वे लोग व कंपनियां शामिल हैं, जिन्होंने 10 से 25 लाख रुपये नोटबंदी के बाद जमा किए थे.

दूसरी श्रेणी यानी 10 से 25 लाख रुपये जमा करने वाले 2.4 लाख लोगों ने भी अभी तक आईटीआर फाइल नहीं किया है. दूसरे फेज में इन लोगों को भी नोटिस भेजा जाएगा.

सीबीडीटी चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कर से जुड़े कानूनों का उल्लंघन करने वालों की संख्या बढ़ी है. उनके मुताबिक इस साल अप्रैल से सितंबर के बीच 609 लोगों पर कर कानून का उल्लंघन किया है. वहीं, पिछले साल इस दौरान यह संख्या 288 थी. इस दौरान 1046 से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गई हैं. वहीं, पिछले साल यह महज 652 थीं.

सीबीडीटी ने कर अधिकारियों से कहा है कि वे इन लोगों को ई-मेल या डाक के जरिये नए नोटिस भेजें. ये नोटिस आयकर कानून (आकलन से पहले जांच) की धारा 142:1: के तहत जारी किए जाएंगे.

TOPPOPULARRECENT