Sunday , December 17 2017

नोटबंदी बड़ा घोटाला, इसके खिलाफ 8 नवंबर को काला दिवस मनाया जाएगा: ममता

नोटबंदी को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर नये सिरे से निशाना साधते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज आरोप लगाया कि नोटबंदी बड़ा घोटाला है और काले धन को सफेद में बदलने के निहित स्वार्थों के लिए इसका ऐलान किया गया था।

नोटबंदी को एक साल पूरा होने के मौके पर ममता का यह बयान आया।

उन्होंने फेसबुक पर लिखा, ‘‘नोटबंदी एक बड़ा घोटाला है। मैं फिर दोहराती हूं कि नोटबंदी बड़ा घोटाला है। अगर पूरी तरह जांच कराई जाती है तो यह साबित हो जाएगा।’’ ममता ने आरोप लगाया, ‘‘नोटबंदी काले धन से लड़ने के लिए नहीं की गयी थी। यह केवल सत्तारूढ़ राजनीतिक दल के निहित स्वार्थों के लिए काले धन को सफेद में बदलने के लिए की गयी थी।’’ उन्होंने कहा कि ना तो इससे विदेशों में जमा कालाधन लाया गया और ना ही इससे आतंकवाद से लड़ने में अथवा देश के विकास में मदद मिली।

ममता ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर राजनीतिक समझ से देखें तो यह एक शून्य है, बड़ा शून्य।’’ मुख्यमंत्री ने दावा किया कि नोटबंदी की वजह से देश को करीब तीन लाख करोड़ रुपये की जीडीपी का नुकसान पहले ही हो चुका है। करोड़ों श्रमिक, खासतौर पर अनौपचारिक क्षेत्र के लोग अपनी नौकरियां गंवा चुके हैं। किसानों को भूखा मरने के लिए छोड़ दिया गया। सौ से ज्यादा लोग मारे गये।’’ उन्होंने कहा कि नोटबंदी के खिलाफ आठ नवंबर को काला दिवस मनाया जाएगा।

TOPPOPULARRECENT