Sunday , December 17 2017

न्यूज़ीलैंड की आस्ट्रेलिया में 26 साल बाद टेस्ट् कामयाबी

होबार्ट, १३ दिसम्बर: (एजैंसीज़) डग बरीसवील की फ़ासट बौलिंग के पुरजोश स्पल ने न्यूज़ीलैंड को होबार्ट के बलनडासटोन एरेना में सनसनीखेज़ इख़तताम में ग़ैर मुतवक़्क़े फ़तह दिलाई, हालाँकि डेविड वार्नर की तरफ़ से ग़ैरमामूली सैंचरी स्कोर हुई

होबार्ट, १३ दिसम्बर: (एजैंसीज़) डग बरीसवील की फ़ासट बौलिंग के पुरजोश स्पल ने न्यूज़ीलैंड को होबार्ट के बलनडासटोन एरेना में सनसनीखेज़ इख़तताम में ग़ैर मुतवक़्क़े फ़तह दिलाई, हालाँकि डेविड वार्नर की तरफ़ से ग़ैरमामूली सैंचरी स्कोर हुई जो उन की पहली है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम वार्नर और नाथन लीवन के दरमयान 34 रन क़दर वाली आख़िरी विकेट की रिफ़ाक़त के बाद 241 के अपने टार्गेट से महिज़ 8 रन पीछे रह गये। लेकिन बरीसवील ने लीवन को 9 पर बोल्ड करते हुए फ़तह मुकम्मल की, और अपना शानदार स्पल मुकम्मल किया जिस में उन्हों ने 6/40 के आदाद-ओ-शुमार दर्ज कराई। उन्हें टिम साउथी ने 2/77 के ज़रीया ठोस मदद फ़राहम की।

नए ओपनर वार्नर ने 123 नाट आउट पर इख़तताम किया, और पूरी ऑस्ट्रेलियाई इन्निंगज़ खेली, लेकिन ये भी उन की टीम के लिए काफ़ी ना हुआ। बरीसवील और साउथी ने लंच के बाद बलातबदीली बौलिंग की और आपस में मिल कर वक़फ़े की दोनों जानिब सिर्फ़ 74 रंज़ के इव्ज़ आख़िरी आठ ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैनों को आउट कर दिया।

बरीसवील लंच से क़बल तेज़ी सी तीन विकटें ले चुके थी, लेकिन आस्ट्रेलिया 173/5 पर हनूज़ मज़बूत मौक़िफ़ में मालूम हो रहा था, जब वार्नर ने वो पाँच रंज़ मिल गए जो उन्हें सकनड सैशन की इबतदा-ए-में अपनी अव्वलीन टेस्ट सैंचरी की तकमील केलिए दरकार थी। सुबह के अवाख़िर में उथल पुथल के बाद वो ब्रॉड हाडीन (5) के साथ मिल कर ऑस्ट्रेलियाई इन्निंगज़ को साबित क़दमी से आगे बढ़ा रहे थी।

लेकिन जब हाडीन एक दौर जाती गेंद को ड्राईव करने की कोशिश में रास टेलर के हाथों स्लिप में कैच कर लिए गये, बखराव् छिड़ गया जबकि आस्ट्रेलिया ने चार विकटें सात रन् के इव्ज़ खो दिये, जिस में पीटर सैडल (), जेम्ज़ पैटिंसन () और मैकल स्टारक () दो ओवर्स के वक़फ़े में पवेलीयन वापिस होगई। बरीसवील को जिन्हों ने मैच में 9/60 के आदाद-ओ-शुमार दर्ज कराई, बलनडासटोन एरेना की जुनूबी जानिब से हवा में काबुल लिहाज़ मूवमैंट मिल रहा था और साथी राईट आर्म पेसर साउथी दूसरी तरफ़ से मुसावी तौर पर मुतास्सिरकून् काम कर रहे थे।

चूँकि वार्नर मॉर्निंग सैशन के दौरान बज़ाहिर तौर पर पीठ में तकलीफ़ का शिकार हो गये, उन्हें वक़फ़े के बाद ज़बरदस्त बोझ बर्दाश्त करने पर मजबूर होना पड़ा, पहले अपनी सैंचरी तक पहुंचने का बोझ और फिर अपनी टीम को कामयाबी तक पहुंचाने का बोझ जबकि दूसरी जानिब से विकटें गिरती जा रही थीं।

इन की जुर्रत मंदाना कोशिश का ख़ातमा होगया जब लीवन को आख़िर-ए-कार 9 पर बरीसवील ने बोल्ड करदिया। न्यूज़ीलैंड कैप्टन टेलर ने एतराफ़ किया कि वो दिल्ली सदमा के क़रीब पहुंच गए थे क्योंकि आस्ट्रेलिया की आख़िरी जोड़ी ने उन की टीम को अपने हरीफ़ों के मुक़ाबिल 1993-ए-के बाद से अव्वलीन टेस्ट् जीत के हुसूल से महरूम रखने का ख़तरा पैदा कर दिया था।

ताहम ब्लैक किया पस सात रन् से कामयाब हुए जो उन की अक़ल्ल तरीन फ़र्क़ वाली टेस्ट जीत है, और इस फॉर्मट की तारीख़ में सातवीं पोज़ीशन के मुसावी है। टेलर ने कहा: उन्हों ने भरपूर जद्द-ओ-जहद की। हम बाज़ दीगर टीमों के ख़िलाफ़ (ऐसा मुक़ाबला) 40 रंज़ से जीत गए होते लेकिन जिस तरह लीवन और वार्नर ने खेला, में तो क़लब पर हमले के काफ़ी क़रीब पहुंच गया था।

वार्नर ने ग़ैरमामूली खेल पेश किया। अपने सिर्फ़ दूसरे मैच में जिस तरह उन्हों ने गेम पर कंट्रोल का मुज़ाहरा किया, भरपूर तारीफ़ का मुस्तहिक़ है। 21 साला बरीसवील ने टवन्टी 20 स्पैशलिस्ट वार्नर के मुक़ाबिल सिर्फ एक टसट ज़्यादा खेला ही, और टेलर ने कहा: मैंने बस डिग्गी को जोश दिलाया। इस ने ग़ैरमामूली बौलिंग की, 21 साल की कमउमरी में और अपना सिर्फ़ तीसरा टेस्ट खेलते हुए (रिकी) पॉन्टिंग, (माईकल) क्लार्क और (माईक) हसी को आउट करना वाक़ई कारनामा है।

और केवी कप्तान ने मज़ीद कहा: रगबी हमारा नंबर 1 खेल है लेकिन आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ कोई भी खेल, आस्ट्रेलिया में जीत का न्यूज़ीलैंड के अवाम लुत्फ् उठाते हैं।

TOPPOPULARRECENT