न्यूड सनबाथर ने पुलिस पर हेलीकाप्टर से गोपनीयता के आक्रमण के लिए £ 200,000 का मुकदमा दायर किया

न्यूड सनबाथर ने पुलिस पर हेलीकाप्टर से गोपनीयता के आक्रमण के लिए £ 200,000 का मुकदमा दायर किया

एक लड़की जो अपने बागीचे में नग्न सनबाथ कर रही थी और तब एक पुलिस अधिकारी एक सुरक्षा बल हेलीकाप्टर का उपयोग कर उसके बगीचे में उसे फिल्माने के लिए लड़की £ 200,000 के लिए पुलिस पर मुकदमा कर की है. जिसके कारण उसे जेल भेज दिया गया है. ट्रेसी डिक्सन ने एक रिट जारी करने का दावा किया है जिसमें पुलिस ने उसकी निजता पर हमला किया है और इस बात की पूरी जानकारी देने से इनकार कर दिया है कि उसने कितनी बार जासूसी की थी।

53 वर्षीय पूर्व कांस्टेबल एड्रियन पोगमोर के बाद यह कार्रवाई 2017 में एक साल के लिए जेल हुई थी। उन्होंने दक्षिण यॉर्कशायर पुलिस के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर ‘यौन जासूसी’ के लिए दो मील दूर से नंबर प्लेट पढ़ने में सक्षम एक उच्चस्तरीय कैमरे के साथ सार्वजनिक कार्यालय में कदाचार के चार आरोप लगाए। पोगमोर, जिन्हें ‘सेक्स ऑबसेस्ड’ बताया गया था और वह एक स्विंगर्स क्लब के सदस्य थे, ने सुश्री डिक्सन की तीन बेटियों को भी फिल्माया था, जो उस समय 18, 15 और आठ वर्ष की थीं।

शेफ़ील्ड क्राउन कोर्ट में उसे सजा सुनाते हुए, न्यायाधीश पीटर केल्सन क्यूसी ने कहा ‘आप काफी हद तक खुद को कानून से ऊपर समझते हैं। आपने £ 2 मिलियन हेलीकॉप्टर का उपयोग किया, जिसकी लागत आपकी यौन जिज्ञासाओं को आगे बढ़ाने के लिए £ 1,000 प्रति घंटा की तरह है। ‘ पोगमोर को फिल्में बनाने में मदद करने के लिए दो पुलिस पायलट और दो पुलिस पर्यवेक्षकों को मंजूरी दी गई थी, लेकिन एक अधिकारी, पीसी ली वाल्स, अभी भी अनुशासनात्मक कार्यवाही का सामना कर रहे हैं। बल ने 23 अगस्त, 2007 को पोगमोर के कार्यों के लिए दायित्व स्वीकार किया है, लेकिन इनकार करते हैं कि उन्होंने परिवार को अन्य अवसरों पर फिल्माया।

रॉदरहैम की 54 वर्षीय सुश्री डिक्सन का दावा है कि पुलिसकर्मी नियमित रूप से उसके बगीचे के ऊपर से उड़ान भरते हैं। पुलिस द्वारा उसे दिखाए गए फुटेज में उसके जननांग क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले कैमरे का पता चला। सुश्री डिक्सन, जिन्होंने ग्लैमर मॉडल के रूप में काम करने के दौरान तन के निशान से बचने के लिए नग्न धूप सेंक रहीं थी, ने तीन साल की अवधि में सप्ताह में तीन से चार बार हेलीकॉप्टर को देखा।

पोगमोर की सजा के बाद, उसने कहा: ‘घर वह था जहाँ मैं सुरक्षित महसूस करती थी। केवल एक चीज जिसने हमें परेशान किया वह था पीला और काला पुलिस हेलीकॉप्टर। ‘सुश्री डिक्सन का कहना है कि दक्षिण यॉर्कशायर पुलिस उसे पूर्ण व्यक्तिगत माफी देने में विफल रही। बल का कहना है कि यह उसे पूर्ण लिखित माफी की पेशकश करेगा लेकिन तर्क देता है कि उसने साक्षात्कार दिए हैं और वह चाहता है कि उसके पास सभी संपर्क हों और भुगतान और वाणिज्यिक लाभों का विवरण मीडिया के पास हो।

Top Stories