न्यूयार्क: बच्चे की आग से खेलने की वजह से गई 12 लोगों की जानें!

न्यूयार्क: बच्चे की आग से खेलने की वजह से गई 12 लोगों की जानें!
Click for full image

न्यूयॉर्क। अमेरिका के न्यूयॉर्क की एक बहुमंजिली इमारत में हाल ही में लगी आग का मुख्य कारण तीन वर्षीय बच्चे का जलते स्टोव से खेलना था जिसमें चार बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई। आग के कारणों की जांच कर रहे एक अधिकारी ने कल यह जानकारी दी।

वर्ष 1990 के बाद सबसे भयावह हादसे के जांचकर्ता अधिकारी ने कैरेन फ्रेंकिस परिवार के बच्चे की मां के हवाले से बताया कि मासूस आंख बचाकर बार-बार रसोई घर में जलती गैस को पकडऩे के लिए भागता था और उसकी यह आदत सी बन गई थी। घटना वाले दिन भी वह रसोई में पहुंच कर आग से खेलने लगा।

अग्निशमन विभाग के आयुक्त डेनियल नीग्रो ने बताया कि पांचवे मंजिल के पहले तले पर रहने वाले इस परिवार का बच्चा वीरवार की मध्य रात्रि में किचन में चला गया और वहां से उसकी चिल्लाने की आवाजें आयीं और फिर धुंआ और आग की लपटें उठतीं दिखाई दीं।

तत्काल उसकी मां बच्चे और उसके छोटे भाई को लेकर बाहर भागी और दरवाजे को उसने खुला छोड़ दिया। देखते ही देखते आग अन्य मंजिलों तक भी फैलने लगी। चारों तरफ धुंआ भर गया और ऑक्सीजन के लिए कुछ लोग अपनी खिड़कियां खोल रहे थे।

न्यूयार्क पुलिस विभाग के मुताबिक बच्चे की वजह से आग लगने की घटना सामान्य नहीं है। बच्चों को निगरानी में रखना चाहिए और आग लगने पर घर के सभी लोगों के निकल जाने के बाद दरवाजा बंद कर दिया जाना चाहिए।

दमकलकर्मियों ने इमारत से 12 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया। इनमें चार लोगों को झुलस जाने के कारण गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राहत और बचाव कार्याें में 160 दमकलकर्मी जुटे हुए थे।न्यूयार्क रेडक्रॉस के प्रवक्ता माइकल डी वुलपीलीयर्स ने कहा कि इस हादसे में 14 परिवार बेघर हो गये हैं जिनमें से चार ने होटल में शरण ली है।

Top Stories