न्यूयार्क हमलावर को मौत की सजा सुनायी जाए : ट्रंप

न्यूयार्क हमलावर को मौत की सजा सुनायी जाए : ट्रंप
Click for full image

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप ने न्यूयार्क में ट्रक से कुचलकर आठ व्यक्तियों की हत्या कर देने वाले उज्बेक प्रवासी सैफुल्लो सेईपोव के लिए आज मृत्युदंड की मांग की।

ट्रंप कल के इस हमले की निंदा करने में मुखर हैं। कल न्यूयार्क में आईएसआईएस से प्रेरित एक व्यक्ति ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के समीप लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया था जिससे आठ व्यक्तियों की जान चली गयी थी और करीब एक दर्जन अन्य घायल हो गये थे।

ट्रंप ने ट्वीट किया , ‘‘न्यूयार्क हमले का आतंकवादी खुश था क्योंकि उसने अस्पताल में अपने कमरे में आईएसआईएस का झंडा लगाने की मांग की है। उसने आठ लोगों को मार डाला और 12 अन्य को बुरी तरह घायल कर दिया।’’ कल ट्रंप ने फेसबुक पर लिखा था कि न्यूजर्सी का रहने वाला सेईपोव आईएसआईएस से प्रेरित था और उसने अस्पताल में अपने कमरे आईएसआईएस का झंडा लगाने की मांग की है। उन्होंने लोगों के हताहत होने पर संवेदना प्रकट करते हुए कहा था कि यह दूसरा हमला है जिसे रुग्ण मानसिकता वाले व्यक्ति ने अंजाम दिया है ।

उन्होंने ‘गुण-दोष पर’ आधारित कड़े आव्रजन उपायों का आह्वान किया और विविधता वीजा कार्यक्रम हटाने का निश्चय किया।

उन्होंने कहा कि जिस ‘डायवर्सिटी वीजा लॉटरी प्रोग्राम’ के माध्यम से आतंकवादी हमारे देश में आते हैं उसे बंद करना चाहिए ….. मैं गुण-दोष आधारित व्यवस्था चाहता हूं।’’ सेईपोव पर आज अमेरिकी अभियोजकों ने आतंकवाद के आरोप लगाये। अभियोजकों के अनुसार, उसने अधिकतम लोगों को क्षति पहुंचाने के लिए हमला करने का फैसला किया था।

एफबीआई और न्यूयार्क पुलिस मिलकर इस आतंकवादी हमले की जांच कर रही है जो 9/11 के न्यूयार्क हमले के बाद दूसरा इतना बड़ा घातक हमला है। कल आतंकवादी हमले के कुछ घंटे बाद ट्रंप ने गृह विभाग को ‘कड़ी जांच’ करने को कहा था।

उन्होंने संदिग्ध को क्यूबा के गुआंतनामो बे हिरासत केंद्र में भेजे जाने के विचार का भी समर्थन किया।

 

Top Stories