न्यूयॉर्क में मिलेंगे भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री

न्यूयॉर्क में मिलेंगे भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री

न्यूयॉर्क में अगले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक होगी. इस दौरान भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्री एक-दूसरे से मुलाक़ात करेंगे.

यह माना जा रहा है कि मुलाक़ात के दौरान भारत अपने सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर साहिब गुरुद्वारा खोलने की बात पाकिस्तान के सामने रख सकता है.

साल 2015 के बाद यह पहली दफा है जब दोनों देश के विदेश मंत्री मुलाक़ात करेंगे.

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की पुष्टि की है कि दोनों देशों के विदेश मंत्री आम सभा से इतर मुलाक़ात करेंगे.

इससे पहले, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नए सिरे से रिश्ते की शुरुआत करने की बात कही थी.

इमरान ख़ान ने यह चिट्ठी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बधाई पत्र के उत्तर में लिखी थी.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने भी पत्र लिखकर अपने भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज से न्यूयॉर्क में मुलाक़ात की इच्छा जताई थी.

भारत ने की पुष्टि
रवीश कुमार ने कहा, “मैं इस बात की पुष्टि करता हूं कि पाकिस्तान के आग्रह के बाद हमारे और पाकिस्तान के विदेश मंत्री न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की आमसभा से इतर मुलाक़ात करेंगे.”

“मैं यह भी स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मुलाक़ात और वार्ता में अंतर होता है. इसे इस तरह से कतई नहीं लिया जाए कि आतंकवाद के ख़िलाफ़ हमारी नीति में कोई बदलाव हुआ है. हम अपनी नीति पर बने हुए हैं और इसे वार्ता की शुरुआत नहीं समझा जाए.”

मुलाक़ात का एजेंडा क्या होगा, इस सवाल पर रवीश कुमार ने कहा कि हमलोग सिर्फ़ मिलने को तैयार हुए हैं पर यह अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि बात की मुद्दे पर होगी

Top Stories