Friday , December 15 2017

पटना में पारा 43 पर, हीट अलर्ट जारी

पटना : तबाहकुन गरमी के मद्देनजर रियासत हेल्थ कमिटी ने सूबे में हीट अलर्ट जारी किया है. कमिटी ने दिन के 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है. साथ ही उसने तमाम जिलों को रोजाना लू लगने की रिपोर्ट भेजने की हिदायत दिया है.
 
स्टेट सर्विलांस अफसर डाॅ रिजवान अहमद ने बताया कि लोगों से अपील की गयी है कि वे ज्यादा मात्रा में पानी पीएं. इस बात का ध्यान रखें कि इस मौसम में भूखा पेट नहीं रहें. इससे लू लगने की ज्यादा आशंका होती है. 
 
उन्होंने बताया कि रियासत के तमाम अस्पतालों को हिदायत दिया गया है कि अगर कोई सख्श लू की चपेट में आता है तो उसका फौरन इलाज शुरू कर देना है. साथ ही अस्पतालों को इस तरह के मरीजों की रोजाना रिपोर्ट भेजने की हिदायत दिया गया है.  हालांकि अभी तक कहीं से भी लू लगने की रिपोर्ट नहीं मिली है.  
 
जुमा को राजधानी का ज्यादा से ज्यादा दर्जे हरारत  43.0  डिग्री पर पहुंच गया, लेकिन  पिछले दो साल का  22 अप्रैल का दर्जे हरातर को देखें, तो उन सालों में भी पारा  40 के थोड़ा ऊपर था. ऐसे में मौसम  सायंसदां का इमकान है कि अगर खलीज  में स्ट्रांग सिस्टम नहीं बना या  कोई पश्चिमी विक्षोभ नहीं आया तो यह गरमी  नीचे नहीं, बल्कि  ऊपर ही  जायेगी. दर्जे हरारत 44 के पार भी पहुंच सकता है. 
अभी पछुआ हवा ही चल रही है. पुरवा हवा स्ट्रांग  नहीं हो पा रही है, जिससे वह  पछुआ हवा की रफ्तार को नहीं रोक पा रही है. ऐसे में अभी गरमी बढ़ेगी और  पारा 44 डिग्री भी पार हो सकता है. 
आरके गिरि, डिप्टी डायरेक्टर, मौसम विज्ञान केंद्र

TOPPOPULARRECENT