Friday , November 24 2017
Home / Bihar News / पटना में महसूस हुए जलजले के हल्के झटके

पटना में महसूस हुए जलजले के हल्के झटके

पटना : अप्रैल-मई में बिहार में जलजले के तेज झटकों की यादें अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई कि पीर को एक बार फिर से ज़मीन डोलने लगी। डर के मारे कुछ लोग घर और ऑफिस से बाहर निकल आए। दारुल हुकूमत के डाक बंगला इलाके में जलजले आते ही लोग दुकानों से बाहर निकल आए।
दोपहर 2:48 बजे अचानक ज़मीन हिलने की वजह से एक दूसरे से सुनने के बाद लोगों को मालूम हुआ कि जलजल आया था। पटना मौसम साइंस सेंटर के डाइरेक्टर आरके गिरी ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर ज़लज़ले की रफ्तार 7.5 मापी गई है। जलजले का सेंटर पटना से 1700 किलोमीटर दूर अफगानिस्तान के हिंदूकुश में ज़मीन के 190 किलोमीटर गहराई में हुयी थी।

जलजले के तेज झटके उनकी दूरी और गहराई पर मूनहसर होती हैं। नेपाल में सेंटर कायम होने की वजह से बिहार में तेज झटके महसूस हुए थे। क्योंकि, नेपाल बिहार से 300 से 400 किलोमीटर दूर है। बिहार के कुछ हिस्से नेपाल से सटे हैं। इसीलिए बिहार में लोगों को ज़्यादा परेशानी हो रही थी।

साइंसदां बताते हैं कि चूंकि जलजले का सेंटर पॉइंट अफगानिस्तान में है, इसलिए बिहार के लोगों को इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है। यहां आते आते रफ्तार बहुत कम हो जाती है, जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है। किसी भी क़िस्म की जान-माल के खतरे की इमकानात नहीं है।

 

TOPPOPULARRECENT