Sunday , December 17 2017

पटना में 15 साल पुराने डीजल गाड़ी नहीं चलेंगे

पटना : दिल्ली की तरह अब पटना में भी 15 साल से ज़्यादा पुराने डीजल गाड़ी नहीं चलेंगे । वजीरे आला नीतीश कुमार ने बुध को जंगल और माहौलीयात महकमा की जायजा बैठक के दौरान दारुल हुकूमत में ऐसे गाड़ियों को बैन करने की हिदायत दिया । वजीरे आला ने कहा कि अगर पटना यूनिवर्सिटी की जमीन पर क़ौमी डॉल्फिन सेंटर क़याम नहीं हो सके, तो इसकी कयाम भागलपुर और सुलतानगंज के दरमियान की जाये ।

बैठक में नीतीश कुमार ने पटना शहर में नोवाइस और हवा पोलुशन की हालत पर फिक्र जतायी और इसे कम करने के लिए सख्त कार्रवाई का हुक्म पोलुशन कंट्रोल काउन्सलर को दिया । उन्होंने नोवाइस पोलुशन रोकने के लिए एसडीओ को गौर करने की हिदायत दिया । उन्होंने हवा पुलुशन रोकने के लिए गंगा किनारे और पटना शहर के आसपास के तमाम ईंट-भट्ठों पर दस्तूरुल अमल के खिलाफवर्जी पर कार्रवाई करने का हुक्म पुलुशन बोर्ड को दिया ।

उन्होंने कहा कि नोवाइस पुलुशन रोकने के लिए गाड़ी मालिकों व ड्राइवरों के दरमियान तौसिह बेदारी मुहिम चलाया जाये । शहर में बेवजह सायरन, हूटर व हॉर्न पर रोक लगाने के लिए लोगों को तालिम देने के लिए मुहिम चले। प्लास्टिक व अन्य ठोस कचरों का नगर निगम क्षेत्र में जलाने पर रोक लगायी जाये. सभी निर्माण कार्यों और ट्रैक्टरों व ट्रकों द्वारा बालू को ढंक कर ढोने का भी उन्होंने निर्देश दिया.

वजीरे आला ने ज़ीराअत मंसूबा में किसानों को दी जानेवाली रकम को पहले व दूसरे साल में 10-10 रुपये और तीसरे साल में 15 रुपये करने का भी हिदायत दिया । उन्होंने कहा कि रियासत में पोपुलर के बहुत ज्यादा पौधे लगाये जा रहे हैं । लेकिन इनकी बिक्री के लिए यहां कोई बाजार मौजूद नहीं है । इसलिए हाजीपुर बाजार समिति की जमीन पर पोपुलर पौधों के लिए फौरन मंडी का क़याम की जाये । उन्होंने यह भी हिदायत दिया कि जंगल के मुलजिम और किसानों का तरबियत ज़ीराअत इश्तिहार सेंटर में भी कराया जाये ।

TOPPOPULARRECENT